1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सेना को मिलेगी ये बख्तरबंद गाड़ी, रक्षा मंत्रालय ने दिया ऑर्डर

सेना को मिलेगी ये बख्तरबंद गाड़ी, रक्षा मंत्रालय ने दिया ऑर्डर

कल्याणी एम-4 बख्तरबंद गाड़ियों की सप्लाई के लिए भारत फोर्ज को रक्षा मंत्रालय से 177.5 करोड़ रुपए का आर्डर मिला है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2021 14:42 IST
सेना को मिलेगी ये बख्तरबंद गाड़ी, रक्षा मंत्रालय ने दिया ऑर्डर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेना को मिलेगी ये बख्तरबंद गाड़ी, रक्षा मंत्रालय ने दिया ऑर्डर

नई दिल्ली: सेना को कल्याणी एम-4 बख्तरबंद गाड़ियों की सप्लाई के लिए भारत फोर्ज को रक्षा मंत्रालय से 177.5 करोड़ रुपए का आर्डर मिला है। सेना ने आपातकालीन खरीद के तहत भारत फोर्ज को यह ऑर्डर दिया है। इसकी घोषणा भारत फोर्ज कंपनी की ओर से की गई है। यह वाहन परीक्षण के कई स्टेज से गुजरा जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए इस वाहन की खरीद को मंजूरी दी है। इसका इस्तेमाल हाल में लेह में भी किया गया था।

पढ़ें:- खुशखबरी! अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी यह स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज

आपको बता दें कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु दौरे के दौरान चेन्नई में सेना प्रमुख एमएम नरवणे को अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए) सौंपा। इस स्वदेशी युद्ध टैंक का डिजाइन, विकास और निर्माण सीवीआरडीई, डीआरडीओ ने 15 अकादमिक संस्थानों, 8 प्रयोगशालाओं और कई एमएसएमई के साथ मिलकर किया है।

नए अर्जुन टैंक में 71 एडवांस फीचर्स जोड़े गए हैं। जिसकी मदद से टैंक ज्यादा सटीकता और तेजी के साथ लक्ष्यों को निशाना बना सकता है। इसके साथ ही टैंक मारक क्षमता में और बढ़ोतरी की गई है। टैंक पहले से ज्यादा सुरक्षित भी बनाया गया है। फिलहाल भारत के पास अर्जुन टैंक की दो रेजीमेंट पहले से हैं जिसमें कुल 124 अर्जुन मार्क 1 एस है। अब सेना 118 एमके-1ए के साथ दो और रेजीमेंट तैयार करेगी। 

पढ़ें:- यात्रीगण ध्यान दें! स्पेशल ट्रेन को रेलवे ने किया डायवर्ट, अब इस रूट से पूरा होगा सफर

सेना को 8500 करोड़ रुपये की कीमत के प्रोजेक्ट के तहत 118 टैंक मिलने हैं। इसको तैयार करने में 200 अलग अलग कंपनियां शामिल हैं और इससे हजारों लोगों को कारोबार मिला है। सेना अब चीन के साथ तनातनी के बीच हल्के टैंक पर जोर दे रही है। डीआरडीओ पहले ही संकेत दे चुका है कि अर्जुन टैंक को तैयार करने में मिली जानकारी और अनुभव देश में ही बेहद एडवांस टैंक और बख्तरबंद वाहन तैयार करने में काफी मदद करेगा और अगले कुछ सालों में अगली पीढी के हमलावर वाहनों को तैयार करने में भारत पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment