Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ईरान से लौटे सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया

ईरान की राजधानी तेहरान से हफ्ते भर पहले भारत लौटे 32 वर्षीय सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में नजदीकी महू छावनी के सैन्य अस्पताल में मंगलवार को भर्ती किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2020 23:34 IST
ईरान से लौटे सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया- India TV Hindi
Image Source : ईरान से लौटे सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया

इंदौर (मध्य प्रदेश): ईरान की राजधानी तेहरान से हफ्ते भर पहले भारत लौटे 32 वर्षीय सैन्य अधिकारी को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में नजदीकी महू छावनी के सैन्य अस्पताल में मंगलवार को भर्ती किया गया। समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के जिला प्रभारी डॉ. संतोष सिसोदिया ने बताया कि 32 साल के सैन्य अधिकारी के स्वास्थ्य की महू छावनी के सैन्य अस्पताल में जांच की गयी है। उन्होंने गले में खराश की शिकायत की है। 

सिसोदिया ने बताया, "सैन्य अधिकारी तेहरान से 25 फरवरी को भारत लौटे थे। उनकी हालत ठीक है। उन्हें महू के सैन्य अस्पताल में सावधानी के तौर पर अलग वॉर्ड में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।" आईडीएसपी प्रभारी ने बताया कि सैन्य अधिकारी के रक्त और स्वाब के नमूने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिये पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे जा रहे हैं। बता दें कि दुनिया के कम से कम 70 देशों को कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले चुका है। ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। 

इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अफसर ने बताया कि इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव होलकर चिकित्सालय में पिछले दो दिन से भर्ती 27 वर्षीय छात्रा की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी है। अधिकारी ने बताया कि इंदौर से ही ताल्लुक से रखने वाली युवती इटली में पढ़ रही है। उसने कुछ दिन पहले वहां अपने कुछ दोस्तों के साथ पार्टी की थी। इस पार्टी में शामिल उसके एक दोस्त में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण सामने आये और जांच कराये जाने पर उसमें इस बीमारी की तसदीक हुई थी। 

उन्होंने बताया, "इटली में अपने दोस्त में कोरोना वायरस संक्रमण मिलने का पता चलने पर घबरायी युवती शनिवार को इंदौर लौट आयी थी।" बता दें कि देश में कोरोनावायरस के 12 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने इसपर सफाई देते हुए कहा कि सरकार की तरफ से किसी तरह की कोताही नहीं की जा रही है। उन्होनें कहा कि भारत में पहले दिन से हमने निगरानी बरती और हम हेल्थ सचिव से लेकर जिले के डीएम तक के संपर्क में हैं। उन्होनें कहा कि इन्कवायरी के लिए हेल्पलाइन बनाई गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement