Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

असम और बंगाल को रेलवे ने दी विस्टाडोम ट्रेन की सौगात, जानिए रूट, किराया और टाइमिंग

एक ट्रेन असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग (269 किमी) मार्ग पर शुरू की गई है जबकि दूसरी ट्रेन पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन (169 किमी) के बीच चलाई जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 30, 2021 13:26 IST
असम और बंगाल को रेलवे की सौगात, दो विस्टाडोम ट्रेन शुरू, जानिए किराया और टाइमिंग- India TV Hindi
Image Source : PTI असम और बंगाल को रेलवे की सौगात, दो विस्टाडोम ट्रेन शुरू, जानिए किराया और टाइमिंग

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने  दो विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू कीं। पारदर्शी कांच की खिड़कियों और छतों वाली विस्टाडोम पर्यटक विशेष रेलगाड़ियों को पर्यटन क्षमता वाले दो लोकप्रिय ब्रॉड गेज मार्गों पर शुरू किया गया है। एक ट्रेन असम में गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग (269 किमी) मार्ग पर शुरू की गई है जबकि दूसरी ट्रेन पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार जंक्शन (169 किमी) के बीच चलाई जा रही है।

ट्रेन की खासियत

एनएफआर के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता देखने और क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने की सुविधा के लिए विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं। विस्टाडोम कोचों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के उद्देश्य से अवलोकन लाउंज भी हैं, जबकि घूमने वाली सीटों को डिजिटल मनोरंजन प्रणाली और वाई-फाई कनेक्शन के साथ यात्रियों को अतिरिक्त आराम प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। गुप्ता ने मीडिया को बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और फायर अलार्म सिस्टम लगाए गए हैं। 

किराया
गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग विस्टाडोम कोच का किराया 1,150 रुपया है जबकि न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार विस्टाडोम कोच में यात्रा करने के लिए 770 रुपये चुकाने होंगे। 

गुवाहाटी-न्यू हाफलोंग विस्टाडोम ट्रेन की टाइमिंग
यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन शनिवार और बुधवार को चलेगी। ट्रेन गुवाहाटी से सुबह 06.35 बजे रवाना होकर सुबह 11.55 बजे न्यू हाफलांग पहुंचेगी। वहीं उत्तर कछार हिल एरिया से होते हुए 269 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वापसी में यह न्यू हाफलांग से शाम 05.00 बजे रवाना होकर रात 10.45 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी।

न्यू जलपाईगुड़ी-अलीपुरद्वार ट्रेन की टाइमिंग
विस्टाडोम ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 7:20 बजे रवाना होगी और दोपहर एक बजे अलीपुरद्वार जंक्शन पहुंचेगी। इस दौरान यह ट्रेन 169 किमी की दूरी तय करेगी। वापसी ट्रेन अलीपुरद्वार जंक्शन से दोपहर दो बजे रवाना होगी और शाम सात बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

असम और बंगाल को रेलवे की सौगात, दो विस्टाडोम ट्रेन शुरू, जानिए किराया और टाइमिंग

Image Source : PTI
असम और बंगाल को रेलवे की सौगात, दो विस्टाडोम ट्रेन शुरू, जानिए किराया और टाइमिंग

गुवाहाटी और न्यू हाफलोंग के बीच विशेष विस्टाडोम ट्रेन सेवा को असम के पर्यटन मंत्री बिमल बोरा ने गुवाहाटी में हरी झंडी दिखाई। बोरा ने आशा व्यक्त की कि विस्टाडोम पर्यटक विशेष ट्रेन सेवा की शुरूआत के साथ, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों पर्यटक अब पूर्वोत्तर की प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकेंगे।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला ने न्यू जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जंक्शन के बीच विस्टाडोम विशेष ट्रेन सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया।बारला ने इस पहल के लिए रेलवे को धन्यवाद दिया, जो उत्तर बंगाल के डुआर्स क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र का विकास करेगी।उन्होंने आशा व्यक्त की कि टूर ऑपरेटरों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों का एक बड़ा वर्ग इस क्षेत्र में अधिक से अधिक पर्यटकों के आने से आर्थिक रूप से लाभान्वित होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement