Friday, April 19, 2024
Advertisement

12 सितंबर से शुरू हो रही 80 स्पेशल ट्रेनों में यात्रा से पहले जानिए जरूरी नियम

12 सितंबर से चलने वाले विशेष ट्रेनों के लिए जैसा की हमने आपको बताया की स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद यदि कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो ही यात्रा के लिए स्टेशन में जाने दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2020 20:48 IST
Indian railways 80 special trains guidelines for passengers- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian railways 80 special trains guidelines for passengers

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेलवे 12 सितंबर (शनिवार) से 40 जोड़ी यानी 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बिक्री बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इन ट्रेनों में शताब्दी, हमसफर और एसी सुपरफास्ट ट्रेनें भी शामिल हैं। इन 80 ट्रेनों के परिचालन के बाद देशभर में कुल 310 ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। आप भी जानिए यात्रा के समय कौन-कौन से नियमों का ध्यान रखना होगा। गौरतलब है कि 12 सितंबर से चलने वाले विशेष ट्रेनों के लिए जैसा की हमने आपको बताया की स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद यदि कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो ही यात्रा के लिए स्टेशन में जाने दिया जाएगा।

ट्रेन यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन 

  1. रेलवे की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, रेलवे स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी।
  2. यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके।
  3. ट्रेन में सफर के दौरान आपको सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा हर यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  4. सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है।
  5. यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे।
  6. ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा।
  7. रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी।
  8. ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर आपको स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा। हर जगह आपको सैनिटाइजर भी मिलेगा और आप अपनी सुरक्षा के लिए फेस शील्ड और ग्लब्स भी लगा सकते हैं।

ऐसे घर बैठे बुक करें टिकट

बता दें कि, कोरोना संकट के बीच चल रही ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहले या तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर या फिर आईआरसीटीसी के ऑफिशियल मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे की ओर से चलाई जा रही नई 80 स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी और इनमें बिना कन्फर्म टिकट के यात्री सफर नहीं कर सकेंगे, ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा।

वंदे भारत ट्रेन भी दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी

जो 40 जोड़ी ट्रेनें यानी कुल 80 ट्रेन शुरू होने वाली हैं, उनमें से 12 जोड़ी ट्रेनें ऐसी होंगी, जो दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी या वहां पर आकर जिनकी यात्रा समाप्त होंगी। 4 जोड़ी ट्रेनें ऐसी हैं, जो दिल्ली से होकर गुजरेंगी। यानी जो 80 ट्रेनें चलेंगी, उनमें से 32 ट्रेनें ऐसी होंगी, जिनमें यात्री दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू या खत्म कर सकेंगे। वहीं अगर नॉर्दर्न रेलवे की बात करें, तो कुल 23 जोड़ी ट्रेनें नॉर्दर्न रेलवे के अंतर्गत चलेंगी। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेन भी दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। इस तरह दिल्ली से आने-जाने वाले यात्रियों को इन नई ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से काफी फायदा मिलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement