Friday, April 26, 2024
Advertisement

खुशखबरी: ट्रेन में यात्री फिर से मंगा सकेंगे मनपसंद खाना, रेलवे ने शुरू की E-Catering सर्विस

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को फिर से बहाल करने का निर्णय लिया है। फिलहाल, यह सुविधा कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 16, 2021 18:46 IST
Indian Railways IRCTC  E-Catering News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways IRCTC  E-Catering News

Indian Railways IRCTC E-Catering News: भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को फिर से बहाल करने का निर्णय लिया है। फिलहाल, यह सुविधा कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू की जाएगी। बता दें कि, जिन रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग की सेवा दी जाएगी वहां पर केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से जारी कोविड-19 गाइलडाइन से स्वास्थ्य संबंधी जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा। रेल मंत्रालय की कंपनी आईआरसीटीसी को रेलवे बोर्ड की तरफ से चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग की सुविधा देने की हरी झंडी मिल गई है। 

इसी महीने ई-कैटरिंग सेवा होगी शुरू

 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की ई-कैटरिंग सुविधा बहाल होने से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा। यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी थी, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है। IRCTC जनवरी 2021 के अंतिम सप्ताह से संचालित करने के लिए तैयार है। इस बात की जानकारी भारतीय रेलवे ने खुद ट्वीट कर दी है। रेलवे ने ट्वीट में कहा, 'रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।'

इन नियमों का करना होगा सख्ती से पालन

कंपनी ने सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं, जिसके तहत परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। साथ ही नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों को सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग करने को कहा गया है। इसके अलावा 99 डिग्री F से कम तापमान वाले कर्मचारियों को ही खाना बनाने की अनुमति दी गई है। 

डिलीवरी स्टाफ को इन निर्देशों का करना होगा पालन

डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं और उनका पालन किया जाना आवश्यक है। निर्देशों के मुताबिक, डिलीवरी स्टाफ को ऑर्डर लेने से पहले हाथ धोना होगा। साथ ही डिलीवरी कर्मियों द्वारा 'आरोग्य सेतु' ऐप का अनिवार्य इस्तेमाल, जीरो ह्यूमन कॉन्टैक्ट सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी, प्रोटेक्टिव फेस मास्क या कवर का लगातार इस्तेमाल और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन आदि शामिल है।

कोरोना काल में बंद की गई थी सुविधा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स को देखते हुए कोरोना काल में ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सर्विस बंद कर दी गई थी। रेलवे लॉकडाउन के बाद अब चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों की सुविधाओं को शुरू कर रहा है। हालांकि, अभी भी ट्रेन के पेंट्री कार में भोजन नहीं बनेगा। ट्रेनों में पहले की तरह डिब्बा बंद रेडी यू इट खाद्य पदार्थ ही दिए जाएंगे।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement