1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने 5 राज्यों में तैनात किए 960 कोविड कोच

Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने 5 राज्यों में तैनात किए 960 कोविड कोच

देश में कोरोनावायरस के बढ़तो प्रकोप और आइसोलेशन बेड की बढ़ती मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने पांच राज्यों में 960 कोविड-19 केयर सेंटर (आइसोलेशन कोच) को तैनात किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 17, 2020 18:58 IST
Coronavirus के बढ़ते मामलों...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने 5 राज्यों में तैनात किए 960 कोविड कोच

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस के बढ़तो प्रकोप और आइसोलेशन बेड की बढ़ती मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने पांच राज्यों में 960 कोविड-19 केयर सेंटर (आइसोलेशन कोच) को तैनात किया है। इसमें सबसे ज्यादा 503 दिल्ली के 9 अलग-अलग स्टेशनों पर लगाए गए हैं। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि देशभर में अभी तक 960 कोविड-19 केयर कोच तैनात किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा दिल्ली में 503, उत्तर प्रदेश में 372, तेलंगाना में 60, आंध्र प्रदेश में 20 और मध्य प्रदेश में 5 आइसोलेशन कोच मरीजों के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे ने दिल्ली के स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोचों को तैनात कर दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिल्ली को आइसोलेशन कोच देने की घोषणा के बाद कोरोनो महामारी को रोकने के उपायों के तहत नौ अलग-अलग स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोच तैनात किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 267 आनंद विहार रेलवे स्टेशन और 50-50 कोच शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन और सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर हैं। इसके अलावा रेलवे ने दिल्ली छावनी स्टेशन पर 33, आदर्श नगर स्टेशन पर 30, सफदरजंग स्टेशन पर 21, तुगलकाबाद और शाहदरा स्टेशन पर 13-13 और पटेल नगर स्टेशन पर 26 कोच तैनात किए हैं।

रेलवे के इन आइसोलेशन कोच में केवल कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा। इन कोच में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की होगी जबकि स्वच्छता और सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। आइसोलेशन कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर भी रख दिए गए हैं क्योंकि आपात स्थिति में रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ सकती है। आइसोलेशन बनाने के लिए कोच के अंदर प्लास्टिक के पर्दे लगाए गए और बीच की बर्थ को हटा दिया गया है। इस तरह एक कोच में 12 बेड तैयार किए गए हैं। केंद्र सरकार ने 500 रेलवे कोविड कोच दिल्ली को देने की घोषणा की थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment