Friday, April 19, 2024
Advertisement

Indian Railways ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, कोई भी परेशानी हो तो तुरंत कॉल करें

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी सभी हेल्पलाइन जैसे 182 और 138 को मर्ज (Merge) करके रेल मदद इंट्रीग्रेटेड सिंगर हेल्पलाइन 139 जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 28, 2021 23:41 IST
Indian Railways ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, कोई भी परेशानी हो तो तुरंत कॉल करें- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Railways ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर, कोई भी परेशानी हो तो तुरंत कॉल करें

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपनी सभी हेल्पलाइन जैसे 182 और 138 को मर्ज (Merge) करके रेल मदद इंट्रीग्रेटेड सिंगर हेल्पलाइन 139 जारी की है। रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। भारतीय रेलवे ने ट्वीट किया, "अब अपने सभी रेलवे संबंधित प्रश्नों के लिए सिर्फ 139 डायल करें। रेल मदद इंटीग्रेटेड सिंगल हेल्पलाइन 139 सभी हेल्पलाइन जैसे 182 और 138 की जगह ले ली है। सुरक्षा, सहायता, सूचना, शिकायत, पूछताछ या किसी अन्य चिंता के लिए 139 डायल करें।"

भारतीय रेलवे ने कुछ अन्य ट्वीट में किए। एक ट्वीट में लिखा, "सफर का साथी 139!!! भारतीय रेल की एकीकृत हेल्पलाइन रेल मदद 139 द्वारा रेल से जुड़ी किसी भी समस्या या शिकायत का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। हर सफर होगा सिक्योर और फाइन, जब आपका साथी होगा 139।" इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में लिखा, "नंबर डायल करें सिर्फ एक, सहायता पाएं अनेक।" इस ट्वीट के साथ ही भारतीय रेलवे ने इंफो ग्राफिक्स के जरिए 139 नंबर पर मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दी।

हेल्पलाइन 139 पर क्या-क्या सुविधा मिलेगी?

  1. सुरक्षा
  2. चिकित्सकीय सहायता 
  3. दुर्घटना की जानकारी
  4. ट्रेन की शिकायत
  5. स्टेशन की शिकायत
  6. सतर्कता जानकारी
  7. फ्रेट/पार्सल पूछताछ
  8. अपने सामान को ट्रेक करने के लिए
  9. सामान्य पूछताछ

गौरतलब है कि हेल्पलाइन नंबर 139 पर लोगों को 12 भाषाओं में रेस्पॉन्स मिलेगा। यह IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली पर आधारित है। रेलवे द्वारा दी जा रही इस सुविधा से यात्रियों को ढैर सारे हेल्पलाइन नंबर याद रखने के मुक्ति मिलेगी और एक ही नंबर डायल करके वह अपने सवालों को जवाब हालिस कर पाएंगे। भारतीय रेलवे ने RailMadad नाम से एक ऐप भी जारी किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement