1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways: फरवरी के पहले सप्ताह से रेल यात्रियों को मिलेगी ई-कैटरिंग सुविधा, ऐसे बुक कर सकते हैं खाना

Indian Railways: फरवरी के पहले सप्ताह से रेल यात्रियों को मिलेगी ई-कैटरिंग सुविधा, ऐसे बुक कर सकते हैं खाना

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, फरवरी-2021 के पहले सप्ताह से रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2021 22:58 IST
Indian Railways to restart e-catering services for passengers from the first week of February, 2021- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways to restart e-catering services for passengers from the first week of February, 2021

Indian railways News: भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को एक और नई सौगात दी है। भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, फरवरी-2021 के पहले सप्ताह से रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

सीट पर मिलेगा खाना

रेलवे मंत्रालय ने इसके लिए पिछले दिनों IRCTC को परमिशन दे दी थी। यानि अब फिर से ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को ऑर्डर बुक करने पर खाना मिलेगा। हालांकि, इसकी शुरुआत देश के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों से हो रही है। IRCTC की इस सुविधा से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा। यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। खाने को उनकी सीट पर डिलीवर किया जाएगा।

Indian Railways has allowed the e-catering services to resume at selected Railway stations.

Image Source : @RAILMININDIA
Indian Railways has allowed the e-catering services to resume at selected Railway stations.

भारतीय रेलवे ने कुछ चुने हुए रेलवे स्‍टेशनों पर ई-कैटरिंग की अनुमति 

भारतीय रेलवे ने 15 जनवरी को कुछ चुने हुए रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी। यह केन्‍द्र और राज्य सरकार और उनके अधीन अन्य अधिकृत एजेंसियों द्वारा स्वास्थ्य और सुरक्षा के संबंध में जारी सभी दिशानिर्देशों का पालन करने की हालत में किया जाएगा। इस बात पर गौर किया जा सकता है कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई खानपान दोबारा शुरू करने के संबंध में पत्र लिखा था।  

आईआरसीटीसी फरवरी 2021 से 30 रेलवे स्टेशनों और 250 ट्रेनों से ई-कैटरिंग सेवा की शुरुआत करने जा रही है। इसके बाद धीरे-धीरे आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग सेवा का विस्तार करेगी। बता दें कि, कोविड के दौरान आईआरसीटीसी डब्लूएचओ के जारी निर्देश पर 22 मार्च 2020 को देश भर के सभी ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को बंद कर दिया था।

रेल यात्री ऐसे बुक कर सकते हैं खाना

रेल यात्री www.ecatering.irctc.com के माध्यम से ई-कैटरिंग की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त टेलिफोन के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवा का लाभ यात्री ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग ऐप "फूड ऑन ट्रैक" को विभिन्न ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और ई-कैटरिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी दिया जाएगा।

सुरक्षा के लिए दिए गए हैं खास दिशा-निर्देश 

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशा-निर्देश का पालन करना जरूरी है। इसमें हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर लेना, डिलीवरी कर्मियों द्वारा 'आरोग्य सेतु' ऐप का इस्तेमाल करना, प्रोटेक्टिव फेस मास्क लगाए रखना एवं सैनिटाइजेशन शामिल है। इसके अलावा रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग करना भी जरूरी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment