Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा

लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। इस चीनी सैनिक के पास से कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक डेमचोक इलाके में चीनी सैनिक को पकड़ा गया है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: October 19, 2020 15:03 IST
LAdkakh- India TV Hindi
Image Source : AP लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा

लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। इस चीनी सैनिक के पास से कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक डेमचॉक इलाके में चीनी सैनिक को पकड़ा गया है। पीएलए का यह सैनिक चीन के Shangxi इलाके का बताया जा रहा है। 

भारतीय सैनिकों ने चीन के इस सैनिक को अपनी कस्टडी में ले लिया है। चीनी सैनिक ने चुमार के पास एलएसी को अनजाने में क्रॉस कर भारतीय सीमा में दाखिल हो गया था। भारतीय सेना सभी तरह से वेरिफाई करने के बाद सैनिक को स्थापित प्रोटोकॉल के मुताबिक वापस चीन को सौंप देगी।

कोर कमांडर की आठवें दौर की वार्ता अगले सप्ताह संभव 

 भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है जिसमें पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है जहां आने वाले समय में कड़ी सर्दियां पड़ने वाली हैं। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी। इससे पहले 12 अक्टूबर को सातवें दौर की वार्ता के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के टकराव वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी में कोई सफलता नहीं मिली है। दोनों पक्षों ने कहा था कि सातवें दौर की बातचीत ‘सकारात्मक और फलदायक’ रही। 

एक सूत्र ने कहा, ‘‘आठवें दौर की सैन्य वार्ता इस सप्ताह हो सकती है। तारीख को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।’’ सातवें दौर की वार्ता के एक दिन बाद दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त प्रेस बयान में कहा था, ‘‘दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संवाद और संचार बनाए रखने और जल्द से जल्द सैनिकों की वापसी के लिए पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने को लेकर सहमति जतायी।’’ 

गत 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को इलाके में पीएलए के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों को डराने-धमकाने की कोशिश के बाद भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के आसपास स्थित मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया था। गत 21 सितंबर को छठे दौर की सैन्य वार्ता के बाद, दोनों पक्षों ने कई फैसलों की घोषणा की थी, जिसमें अग्रिम क्षेत्रों में और अधिक सैनिकों को नहीं भेजने, एकतरफा रूप से जमीन पर स्थिति को बदलने से बचने और ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचना शामिल था जिससे मामला और जटिल हो जाए।

इनपुट-एजेंसी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement