1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीन की जासूसी वाली खबर पर कांग्रेस का बड़ा बयान, सरकार को लेकर कही ये बात

चीन की जासूसी वाली खबर पर कांग्रेस का बड़ा बयान, सरकार को लेकर कही ये बात

सूची में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, रक्षा प्रमुख, नेता, कारोबार, अभिनेता, मीडिया कर्मी और खिलाड़ी तक शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 10:51 IST
- India TV Hindi
Image Source : FILE Is China spying Indian Personality

चीन की चालबाजियां भारत के लिए कोई नई बात नहीं है। लेकिन ताजा खुलासा वाकई में चौंकाने वाला है। अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक चीन भारत की 10000 से ज्यादा हस्तियों की जासूसी कर रहा है। इसमें सूची में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, रक्षा प्रमुख, नेता, कारोबार, अभिनेता, मीडिया कर्मी और खिलाड़ी तक शामिल हैं। खबर के मुताबिक चीन के शेनजेन स्थित एक टेक्नोलॉजी कंपनी भारतीय हस्तियों की जासूसी कर रही है।

संसद सत्र शुरू होने से ठीक पहले हुए इस खुलासे से राजनीति जगत में हड़कंप मचा हुआ है। इस बीच कांग्रेस ने चीन की चुनौती को लेकर सरकार पर जबर्दस्त हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर सरकार से पूछा है कि भारत के नेताओं और अन्य लोगों की चीनी डिजिटल निगरानी के बारे में खबर चिंताजनक है।

सुरजेवाला ने कहा, हम इसकी असमान रूप से निंदा करते हैं। क्या चीन ने इस 2 साल पुरानी कंपनी का इस्तेमाल किसी भी तरीके से सरकार की नीतियों को प्रभावित करने के लिए किया है? क्या सरकार राष्ट्र की जांच और आश्वासन देगी?

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से भारत सरकार भी चीनी जासूसी को लेकर सचेत है। जिसके चलते भारत सरकार 200 से अधिक चीनी कंपनियों की मोबाइल एप्स पर बैन लगा चुकी है। लेकिन इस तनाव भरे माहौल में,  इस तरह का खुलासा चौंकाने वाला है।

अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा, गलवान में 30-35 नहीं बल्कि मारे गए थे 60 चीनी सैनिक

इन डेटा पर है नजर 

अंग्रेजी अखबार के अनुसार चीनी कंपनियां इन सभी हस्तियों की डिजिटल जिंदगी को फॉलो कर रही है, साथ ही ये लोग, इनके परिजन और समर्थक कैसे काम करते हैं इसपर भी नज़र रखी जा रही है। चीनी कंपनी इन सभी लोगों का रियल टाइम डेटा कलेक्ट कर रही है, जो कि चीनी सरकार के साथ साझा किया जाता है। जिस चाइनीज कंपनी शेनज़ेन पर भारत में करीब दस हजार लोगों की निगरानी का आरोप है, उसके चीन की सरकार और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से सीधा संबंध है।

राष्ट्रपति से लेकर मेयर तक की निगरानी 

झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड की ओर से जिन भारतीयों पर नज़र रखी जा रही है, उनमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गांधी परिवार, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, नवीन पटनायक जैसे बड़े नेता, राजनाथ सिंह-पीयूष गोयल जैसे केंद्रीय मंत्री, CDS बिपिन रावत समेत कई बड़े सेना के अफसर शामिल हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X