Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ISIS ऑपरेटिव को पाक हैंडलर ने प्रशिक्षित किया, online IED बनाना सिखाया

डीसीपी स्पेशल सेल पी. एस. कुशवाहा ने कहा, "वह स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली आने की योजना बना रहा था, लेकिन भारी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से नहीं आ पाया। उसने अपने गांव यूपी के बलरामपुर में भी आईईडी का परीक्षण किया था। उसकी गांव में एक कॉस्मेटिक का दुकान है।"

IANS Written by: IANS
Updated on: August 22, 2020 19:12 IST
ISIS operative trained by Pak handler, taught to create online IED । ISIS ऑपरेटिव को पाक हैंडलर ने प- India TV Hindi
Image Source : PTI ISIS ऑपरेटिव को पाक हैंडलर ने प्रशिक्षित किया, online IED बनाना सिखाया

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस ऑपरेटिव को पाकिस्तानी हैंडलर अबू हुजैफा सोशल मीडिया पर निर्देश और प्रशिक्षण दे रहा था। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को कहा, "संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव को दो आईईडी के साथ गिरफ्तार किया गया था।" गिरफ्तार ऑपरेटिव मोहम्मद मुस्तकीम खान ऊर्फ अबु यूसुफ खान आईएसआईएस में शामिल होने के बाद 2015 से सक्रिय था।

पढ़ें- Aarogya Setu App में नया फीचर, कर्मचारियों के स्वास्थ्य की स्थिति जान सकेंगी कंपनियां

हुफैजा ने उसे ऑनलाइन आईईडी बनाना सिखाया था। हुफैजा अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मारा गया था। अबु यूसुफ खान को चार से पांच सोशल मीडिया के जरिए आईएसआईएस हैंडलर्स प्रशिक्षण दे रहे थे। वह एक भीड-भाड़ वाले क्षेत्र में एक 'लोन वुल्फ अटैक' की योजना बना रहा था।

पढ़ें- सोनिया और राहुल के तलवे चाटने वाला वफादार और सही बात करने वाला गद्दार: शिवराज सिंह चौहान

डीसीपी स्पेशल सेल पी. एस. कुशवाहा ने कहा, "वह स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली आने की योजना बना रहा था, लेकिन भारी सुरक्षा व्यवस्था की वजह से नहीं आ पाया। उसने अपने गांव यूपी के बलरामपुर में भी आईईडी का परीक्षण किया था। उसकी गांव में एक कॉस्मेटिक का दुकान है।"

पढ़ें- Pakistan ने हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम पर और प्रतिबंध लगाए

संदिग्ध मुस्तकीम खान ऊर्फ अबु यूसुफ खान के पास से दो प्रेशर कूकर आधारित आईईडी, एक पिस्टल, चार जिंदा कारतूस और एक अपाचे मोटरसाइकिल बरामद की गई है। गोलीबारी धौलाकुंआ-करोलबाग रूट में शुक्रवार देर रात हुई। स्पेशल सेल में मौजूद सूत्र ने बताया कि छह राउंड फायरिंग की गई, जिसके बाद संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव हिरासत में लिया जा सका।

पढ़ें- बिहार: क्या महागठबंधन में मचेगा घमासान?

वहीं आईईडी को निष्क्रिय करने के लिए एनएसजी और बम डिस्पोजल दस्ते को घटनास्थल पर भेजा गया। पुलिस के अनुसार, संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव को अफगानिस्तान और पाकिस्तान से इस्लामिक स्टेट इन खोरासन प्रोविंस(आईएसकेपी) के कमांडर निर्देश दे रहे थे और भारत में आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे।

पढ़ें- कमलनाथ से बोले शिवराज- हनुमान चालीसा का पाठ करने से दुष्टों के संकट और पीड़ा नहीं कटती

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को संदिग्ध आईएसआईएस ऑपरेटिव को आठ दिनों की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की हिरासत में भेज दिया। उसे आगे की जांच के लिए उसके पैतृक गांव यूपी के बलरामपुर ले जाया जाएगा। यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद, पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश को भी हाई-अलर्ट पर रखा गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement