Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

शरजील इमाम के बिहार स्थित घर पर छापेमारी, मां बोलीं- मेरा बेटा कोई चोर-उचक्का नहीं है, आ जाएगा

जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक (SP) मनीष कुमार के मुताबिक, काको थानाक्षेत्र में पड़ने वाले इमाम के घर पर रविवार की रात छापे मारे गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 27, 2020 13:30 IST
sharjeel imam mother, sharjeel imam bihar, sharjeel imam jahanabad, sharjeel imam- India TV Hindi
JNU student Sharjeel Imam evades arrest, house raided in Bihar | Facebook

जहानाबाद: संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान शाहीन बाग और जामिया मिलिया इस्लामिया में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी शरजील इमाम के पैतृक घर पर यहां की पुलिस ने छापेमारी की। जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक (SP) मनीष कुमार के मुताबिक, काको थानाक्षेत्र में पड़ने वाले इमाम के घर पर रविवार की रात छापे मारे गए। उन्होंने बताया कि जेएनयू रिसर्चर के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच कर रही ‘केंद्रीय एजेंसियों की तरफ से मदद मांगे जाने’ के बाद यह कार्रवाई की गई।

IIT मुंबई से पढ़ा है शरजील

एसपी ने बताया कि इमाम अपने घर पर नहीं मिला लेकिन पूछताछ के लिए उसके 2 रिश्तेदारों और उनके ड्राइवरों को हिरासत में लिया गया और बाद में छोड़ दिया गया। IIT मुंबई से कंप्यूटर साइंस में स्नातक, शरजील इमाम जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर हिस्टोरिकल स्टडीज से शोध करने के लिए दिल्ली आया था। शरजील के कथित भड़काऊ भाषणों के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उसके खिलाफ राजद्रोह के आरोप लगाए गए हैं। इन भाषणों में उसे CAA के मद्देनजर असम को भारत से अलग करने के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है।


JDU नेता थे दिवंगत पिता
इससे पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) परिसर में दिए गए भाषण को लेकर इसी आरोप में अलीगढ़ के थाने में शरजील के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके अलावा, असम में शरजील के खिलाफ सख्त आतंकवाद विरोधी कानून UAPA के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। शरजील के दिवंगत पिता अकबर इमाम स्थानीय JDU नेता थे, जिन्होंने अपने जीवनकाल में विधानसभा चुनाव भी लड़ा था पर हार गए थे। घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए शरजील की मां अफशान रहीम ने उसे निर्दोष बताया है।

मां ने कहा- मेरा बेटा निर्दोष
मीडिया से बात करते हुए अफशान ने कहा, ‘मेरा बेटा निर्दोष है। उसने एनआरसी को लेकर परेशानी को देखते हुए चक्का जाम की बात कही होगी जिससे शायद सरकार पर असर पड़े। वह नौजवान है, कोई चोर या पॉकेटमार नहीं। मैं खुदा की कसम खा कर कहती हूं कि मुझे नहीं पता कि वह कहां है। लेकिन मैं गारंटी देती हूं कि मामलों की जानकारी होने पर वह जांच एजेंसियों के सामने पेश होगा और जांच में पूरी तरह सहयोग करेगा।’ उन्होंने कहा कि लंबे समय से वह अपने बेटे से नहीं मिली हैं लेकिन कुछ हफ्ते पहले उनकी फोन पर बातचीत हुई थी।


‘CAA, NRC से शरजील परेशान था’
अफसान रहीम ने कहा, ‘वह CAA और देश में NRC लागू होने के भय से परेशान था। उसने कहा था कि इससे मुस्लिम ही नहीं बल्कि सभी गरीब लोग परेशान होंगे।’ उन्होंने कहा कि असल में शाहीन बाग प्रदर्शन के करीब 15 दिन बाद उसने प्रदर्शनकारियों से वहां से हट जाने को कहा था और एक महीने तक स्थिति देखने तथा फिर भविष्य के कदम पर फैसला लेने को कहा था। रहीम ने कहा, ‘लेकिन वे लोग पीछे हटने को तैयार नहीं हुए। वह ‘चक्काजाम’ का आह्वान कर रहा था। वह बच्चा है और लोगों को अलगाव के लिए उकसाने की उसमें सामर्थ्य नहीं है।’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement