Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Covid: अब एक डोज से हो जाएगा काम! Johnson & Johnson की वैक्सीन को मिली मंजूरी

कोरोना के खिलाफ जंग में अब भारत को एक और वैक्सीन मिल गई है। भारत ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 07, 2021 15:07 IST
Johnson and Johnson’s single-dose COVID-19 vaccine given emergency approval Covid: अब एक डोज से ही ज- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) Covid: अब एक डोज से हो जाएगा काम! Johnson & Johnson की वैक्सीन को मिली मंजूरी

नई दिल्ली. कोरोना के खिलाफ जंग में अब भारत को एक और वैक्सीन मिल गई है। भारत ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। अब भारत में कुल 5 ऐसी वैक्सीन्स हैं, जिन्हें आपातकालीन उपयोग की परमिशन मिल चुकी है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर दी।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट ​कर जानकारी दी कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई।

मांडविया ने ट्वीट किया, "भारत ने टीके की अपनी डलिया (बास्केट) को और बड़ा किया। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली। अब भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके हैं। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।"

गौरतलब है कि अमेरिका की दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए शुक्रवार को आवेदन दिया था और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने उसी दिन उसे मंजूरी दे दी। भारत में जिन पांच टीकों को आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली है,वे हैं-सीरम इंस्टीट्यूट का कोविशील्ड, भारत बायोटेक का कोवैक्सीन,रूस का स्पूतनिक वी और मॉडर्ना का टीका व जॉनसन एंड जॉनसन का टीका। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement