Friday, April 26, 2024
Advertisement

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए रिकॉर्ड आवेदन, जानिए कितना खर्च आता है इस यात्रा में

चार महीने की कैलाश मानसरोवर यात्रा जून से शुरू होगी। इस वर्ष 3,303 पुरूषों और 1,139 महिलाओं ने आवेदन किया। इसके साथ ही 826 वरिष्ठ नागरिकों से भी आवेदन मिले हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 08, 2017 9:09 IST
kailash mansarovar- India TV Hindi
kailash mansarovar

नयी दिल्ली: विदेश मंत्रालय को इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 4,000 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं जो 2016 की तुलना में करीब 1800 ज्यादा है। विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां यह आंकड़ा साझा किया। उन्होंने कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए कंप्यूटरकृत ड्रॉ के जरिए तीर्थयात्रियों का चयन करने की प्रक्रिया शुरू की।

सुषमा ने कहा, आवेदनों की संख्या में इस साल बढ़ोतरी हुई है। हमें 4,442 आवेदन मिले हैं जबकि पिछले साल का आंकड़ा 2600 था। हमारी लगातार यह कोशिश रही है कि यात्रा को सुगम अनुभव बनाएं और अधिक से अधिक लोगों को यह मौका दें। उन्होंने कहा कि इस साल से एक परिवार के चार सदस्य एक ही जत्थे में जा सकेंगे। ऐसा आवेदकों की अपने परिवार के सदस्यों की चिंता को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

चार महीने की कैलाश मानसरोवर यात्रा जून से शुरू होगी। इस वर्ष 3,303 पुरूषों और 1,139 महिलाओं ने आवेदन किया। इसके साथ ही 826 वरिष्ठ नागरिकों से भी आवेदन मिले हैं। कंप्यूटरकृत ड्रॉ से जिन लोगों का चयन होगा उन्हें एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। ड्रॉ के बाद तीर्थयात्री ऑनलाइन आवेदन करके या निर्धारित नंबर पर कॉल करके अपने जत्थे में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

आगले स्लाइड् में पढ़ें लेपुलेख मार्ग (उत्तराखंड) से जाने पर आने वाला खर्च......

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement