Friday, March 29, 2024
Advertisement

सावधान! कश्मीर में सोमवार से 40 दिनों तक बरसेगी जबर्दस्त ठंड, शुरू होगा चिल्लई कलां

कश्मीर में 40 दिन का चिल्लई कलां का दौर सोमवार से शुरू होने जा रहा है, इस दौरान जबर्दस्त सर्दी पड़ती है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: December 20, 2020 22:41 IST
कश्मीर में सोमवार से शुरू होगा चिल्लई कलां, 40 दिनों तक बरसेगी जबर्दस्त ठंड- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर में सोमवार से शुरू होगा चिल्लई कलां, 40 दिनों तक बरसेगी जबर्दस्त ठंड

श्रीनगर: कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर न्यूनतम तापमान में रविवार को थोड़ा सुधार हुआ लेकिन घाटी में रात में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। वहीं, 40 दिन का चिल्लई कलां का दौर सोमवार से शुरू होने जा रहा है जिस दौरान जबर्दस्त सर्दी पड़ती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि आसमान में बादल छाए रहने की वजह से कल रात समूची कश्मीर घाटी में तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई लेकिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। 

उन्होंने कहा कि सर्दी की वजह से घाटी के कई इलाकों में पानी की लाइनें और जलाशयों में पानी जम गया। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे एक रात पहले पारा शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह शनिवार को शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया था और पहलगाम पूरे केंद्र शासित प्रदेश का सबसे सर्द इलाका था। 

उन्होंने बताया कि गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया। काजीगुंड में न्यूनतम पारा शून्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया था जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि इस महीने के अंत तक केंद्र शासित प्रदेश में भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है जबकि कश्मीर के कुछ स्थानों पर सोमवार को हल्की बर्फबारी हो सकती है। सोमवार से ही चिल्लई-कलां का दौर शुरू हो रहा है। चिल्लई कलां के दौरान अक्सर बर्फबारी होती है और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement