1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल लैंडस्लाइड: पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दुख, मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान

केरल लैंडस्लाइड: पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दुख, मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के इडुक्की में लैंडस्लाइड की वजह से मजदूरों की मौत पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 07, 2020 18:58 IST
केरल लैंडस्लाइड: पीएम मोदी ने हादसे पर जताया शोक, मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान- India TV Hindi
Image Source : PTI केरल लैंडस्लाइड: पीएम मोदी ने हादसे पर जताया शोक, मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के इडुक्की में लैंडस्लाइड की वजह से मजदूरों की मौत पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सहायता कोष से हादसे में मरनेवालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।  मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर शोक जताया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई। 

प्रधानमंत्री ने लिखा, 'इडुक्की के राजमाला में लैंडस्लाइड की वजह से जानमाल को हुए नुकसान से मैं आहत हूं। दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। एनडीआरएफ और प्रशासन जमीन पर काम कर रहे हैं, जिससे प्रभावितों को सहायता मिल रही है।'

केरल सरकार ने भी किया मुआवजे का ऐलान

उधर राज्य सरकार ने भी हादसे में मरनेवाले के परिजनों का पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने मुआवजे का ऐलान करते हुए बताया कि जो लोघ भी इस हादसे में घायल हुए हैं उनका इलाज का खर्च सरकार उठाएगी।

 हादसे में अबतक 15 लोगों की मौत
आपको बता दें कि इडुक्की जिले के राजमाला स्थित पेत्तिमुदी में मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह हुए भूस्खलन से अबतक 15 मजदूरों की मौत हो गई। हादसे में घायल लोगों को टाटा जनरल अस्पताल मे भर्ती कराया गया है।  भूस्खलन के कारण करीब 20 मजूदरों के घर वहां मलबे में दब गए हैं। पुलिस और दमकल कर्मी मौके पर मौजूद हैं और जिला प्रशासन ने अस्पतालों से भी हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने 15 एम्बुलेंस और एक विशेष चिकित्सक दल को रवाना किया है। 

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वायुसेना से सम्पर्क कर इडुक्की में बचाव अभियान में मदद के लिए उनके हेलीकॉप्टर की मांग की। विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को इडुक्की में बचाव अभियान में लगाया गया है। दल पहले ही जिले में मौजूद था। त्रिशूर से एनडीआरएफ की एक और टीम को इडुक्की जाने को कहा गया है।’’ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इलाके में ‘रेड अलर्ट’ भी घोषित कर दिया है। इस बीच, मुन्नार के विधायक एस राजेंद्रन ने मीडिया को बताया कि क्षेत्र से सम्पर्क स्थापित करने वाले पुल के बारिश में बह जाने के कारण घटनास्थल पर पहुंचने में परेशानी आ रही है। 

राजामलाई, इडुक्की में भूस्खलन के कारण जानमाल के नुकसान से आहत। दु: ख की इस घड़ी में, मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्दी ठीक हो सकते हैं। एनडीआरएफ और प्रशासन जमीन पर काम कर रहे हैं, जिससे प्रभावितों को सहायता मिल रही है। (इनपुट-भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment