Saturday, April 20, 2024
Advertisement

एम्स के डॉक्टर ने कहा, लालू यादव की हालत स्थिर, स्वास्थ्य में धीरे-धीरे हो रहा है सुधार

पूर्व रेलमंत्री व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की देखरेख कर रही टीम के सदस्य डॉक्टर राकेश यादव ने मंगलवार को कहा कि उनके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 26, 2021 17:22 IST
Lalu Prasad Yadav Health Updates, Lalu Prasad Yadav AIIMS, Lalu Yadav, Lalu Yadav Health Updates- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की देखरेख कर रही टीम के सदस्य डॉक्टर राकेश यादव ने कहा कि उनके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

नई दिल्ली: पूर्व रेलमंत्री व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद की देखरेख कर रही टीम के सदस्य डॉक्टर राकेश यादव ने मंगलवार को कहा कि उनके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। बता दें कि फेफड़ों में संक्रमण के बाद लालू को रांची के रिम्स से हवाई मार्ग से दिल्ली के एम्स लाया गया था। डॉ. यादव ने कहा, ‘जिस दिन उन्हें भर्ती किया गया था, उस दिन की अपेक्षा उनकी स्थिति में अब थोड़ा सुधार आया है।’ डॉक्टर ने बताया कि लालू को पल्मोनरी एडिमा हो गया है। इस रोग में फेफड़ों में अतिरिक्त द्रव जमा हो जाता है। आमतौर पर इसे निमोनिया का संक्रमण कहा जाता है।

‘कुछ देर बात करने और बैठने में सक्षम हैं लालू’

डॉ. यादव ने कहा, ‘वह कुछ देर बात करने और बैठने में सक्षम हैं। ICU में रखे जाने के बाद भी वह वेंटिलेटर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं हैं।’ RJD सुप्रीमो को इस समय किसी भी बाहरी व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं है। डॉक्टर ने कहा, ‘कोरोना वायरस अभी भी प्रभावी है, इसलिए हमने आगंतुकों का उनसे मिलना निषिद्ध कर दिया है।’ पूर्व केंद्रीय मंत्री को अस्पताल के कार्डिएक इंटेंसिव केयर यूनिट (CICU) में रखा गया है। वह अस्पताल के एक प्रसिद्ध हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश यादव की देखरेख में हैं। डॉ. यादव पहले भी लालू का इलाज कर चुके हैं। CICU वार्ड विशेष रूप से दिल के दौरे, अस्थिर एंजाइना, कार्डिएक डिसरिदमिया के रोगियों के लिए है, जिन्हें विभिन्न कार्डिएक स्थितियों में निरंतर निगरानी और उपचार की जरूरत होती है।

शनिवार को एम्स में भर्ती हुए थे लालू प्रसाद
72 वर्षीय लालू प्रसाद को शनिवार को एम्स में भर्ती कराया गया था। रिम्स अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली लाया गया, जहां उन्हें भर्ती कराया गया। उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव उनके साथ अस्पताल गए। रिम्स की 8 सदस्यीय टीम ने उन्हें इलाज के लिए एम्स रेफर किया था। रिम्स के निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद ने बताया था कि लालू प्रसाद को निमोनिया हो गया था और उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री चारा घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद दिसंबर 2017 से न्यायिक हिरासत में हैं। जेल की सजा का उनका ज्यादातर समय झारखंड के रिम्स अस्पताल में गुजरा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement