Thursday, May 16, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में Lockdown 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया, उद्धव ठाकरे ने लिया फैसला

उद्धव ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि 30 अप्रैल तक महाराष्ट्र बंद रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2020 17:54 IST
maharashtra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाया गया

मुंबई। देश में कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है। राज्य में इसको देखते हुए उद्धव ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि 30 अप्रैल तक महाराष्ट्र बंद रहेगा। राज्य इन कठिन समय में भी देश को रास्ता दिखाएगा। इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है जबकि कुछ क्षेत्रों में उसे और कड़ा किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि 30 अप्रैल के बाद पाबंदियां पूरी तरह हटाने का निर्णय स्थिति के आधार पर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आए सोमवार को 5 सप्ताह हो जाएंगे। हम कह सकते हैं कि अब तक हम कुछ हद तक मामलों की संख्या में बढ़ोतरी को रोकने में सफल रहे हैं।  बता दें कि महाराष्ट्र से अबतक कोरोना वायरस के 1574 मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में इस बीमारी की वजह से 110 लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्र सरकार लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर कर रही विचार

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद आगे बढ़ाये जाने की संभावना है । सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि केंद्र देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह आगे बढ़ाने के अधिकांश राज्यों के आग्रह पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री के साथ कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह आग्रह किया।

सरकार के मुख्य प्रवक्ता के एस धतवलिया ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत में कोरोना वायरस के मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकांश राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने का आग्रह किया । सरकार इस आग्रह पर विचार कर रही है।’’

लॉकडाउन बढ़ाने की संभावना के बारे में और स्पष्ट संकेत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ट्वीट से भी मिला जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन का सही फैसला किया है। आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है क्योंकि हमने प्रारंभ में ही लॉकडाउन शुरू कर दिया । अगर अभी यह रोक दिया जाता है तब इसके फायदे बेकार चले जायेंगे इसलिये इसे मजबूती प्रदान करने के लिये इसे बढ़ाया जाना जरूरी।’’

प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग पर संवाद के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को कम से कम एक पखवाड़े के लिये बढ़ाने का सुझाव दिया । कोविड-19 संकट से निपटने के लिये प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अप्रैल तक है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में लॉकडाउन को कम से कम दो सप्ताह तक बढ़ाने का सुझाव दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में शनिवार को सुझाव दिया कि देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जानी चाहिए।

संवाद में मुख्यमंत्रियों में पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मनोहर लाल, तेलंगाना के के.चंद्रशेखर राव, बिहार के नीतीश कुमार आदि ने हिस्सा लिया। समझा जाता है कि केंद्र सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के प्रयासों में शामिल सभी पक्षकारों और संबंधित एजेंसियों के विचार प्राप्त कर लिये हैं। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement