Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 7529 तक पहुंची, देखें पूरा आंकड़ा

भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 7529 हो गए है। इस वायरस के शुक्रवार को 1035 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 11, 2020 22:22 IST
Coronavirus cases in india on April 11- India TV Hindi
Coronavirus cases in india on April 11

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 7529 हो गए है। इस वायरस के शुक्रवार को 1035 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 242 हो चुकी हैं और अब तक 642 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है। देश में 586 कोरोना वायरस समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं। उन्होनें  बताया कि देश में कोविड-19 से अति प्रभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए सरकार ने पहले ही जरूरी कदम उठाये। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यदि लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो कोविड-19 के मामले 41 फीसद बढ़ जाते, फलस्वरूप 15 अप्रैल तक 8.2 लाख मामले सामने आते। उन्होनें कहा कि देशभर में तीन लाख पृथक बिस्तर एवं 11,500 आईसीयू बिस्तर कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित किये गये हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यों में और केंद्रीय स्तर पर कोविड-19 के उपचार के लिए विशेष तौर पर 587 अस्पताल निर्धारित किये गये हैं। 

देखें, किस राज्य में कितने कोरोना वायरस संबंधित मामले

कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि आज गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को आवश्यकता अनुसार सुरक्षा प्रदान करें। कोरोना वायरस को लेकर आईसीएमआर अधिकारी ने बताया कि अबतक 1.7 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया है, उनमें से 16,564 नमूने की जांच शुक्रवार को की गयी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement