Thursday, May 02, 2024
Advertisement

लव जिहाद: गहलोत बोले- BJP ने बनाया ये शब्द, सतीश पूनिया ने बताया- इस्लामिक आतंकवाद का घोषित एजेंडा

सतीश पूनिया ने कहा कि हमारी संस्कृति में, विवाह केवल एक व्यक्तिगत पसंद नहीं है, यह धर्म और समाज की सहमति को भी शामिल करता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 20, 2020 14:48 IST
Love jihad askhok gehlot rajasthan bjp chief war of words । लव जिहाद: गहलोत बोले- BJP ने बनाया ये शब- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) लव जिहाद: गहलोत बोले- BJP ने बनाया ये शब्द, सतीश पूनिया ने बताया- इस्लामिक आतंकवाद का घोषित एजेंडा

जयपुर. विभिन्न राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें तथाकथित लव जिहाद को लेकर कानून बनाने पर विचार कर रही हैं। अब इस विषय पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "लव जिहाद देश को विभाजित करने और सामाजिक सदभाव को बिगाड़ने के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा निर्मित किया गया शब्द है। विवाह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला है, इस पर अंकुश लगाने के लिए एक कानून लाना पूरी तरह से असंवैधानिक है और कानून की किसी भी अदालत में खड़ा नहीं होगा। प्यार में जिहाद का कोई स्थान नहीं है।"

पढ़ें- छठ पूजा: घाट पहुंची महिला से रिपोर्टर ने कोरोना पर किया सवाल, तो भड़क उठी महिला, देखिए दिए क्या जवाब

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, "वे राष्ट्र में एक ऐसा वातावरण बना रहे हैं, जहां सहमति व्यक्त करने वाले वयस्कों राज्य की शक्ति की दया पर रहेंगे। विवाह एक व्यक्तिगत निर्णय है और वे उस पर अंकुश लगा रहे हैं, जो व्यक्तिगत स्वतंत्रता को छीनने जैसा है। यह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, सामाजिक में सौहार्द बिगाड़ने और किसी के खिलाफ भेदभाव न करने वाले  राज्य के संवैधानिक प्रावधानों के खिलाफ हैं।" 

पढ़ें- लव जिहाद पर कड़ा कानून बनाने जा रही है यूपी की योगी सरकार

भारतीय जनता पार्टी पर गहलोत के इस हमले के बाद राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष सतीश पुनिया ने हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "शर्मनाक है यह बयान,भारत विश्व का पुरातन सनातन देश है जहां विवाह एक नैसर्गिक  संस्कार है, लव जेहाद इस्लामिक आतंकवाद का घोषित एजेंडा है, विश्वास नहीं होता वोट बैंक की  राजनीति के लिए आप इतना गिर जाओगे, कांग्रेस की दुर्दशा से विचलित होकर मानसिक संतुलन यूं गड़बड़ होना स्वाभाविक ही है।"

पढ़ें- लद्दाख बॉर्डर पर सर्दियों में चीन की चुनौती से कैसे निपटेंगे सैनिक? सेना ने की है विशेष व्यवस्था

सतीश पूनिया ने कहा कि हमारी संस्कृति में, विवाह केवल एक व्यक्तिगत पसंद नहीं है, यह धर्म और समाज की सहमति को भी शामिल करता है। 'लव-जिहाद' का एजेंडा, हमारी बेटियों की पीड़ा हर किसी को लिए स्पष्ट है और इसे नजरअंदाज करना उनकी (अशोक गहलोत) छोटी सोच को दर्शाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement