Friday, April 19, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: 10वीं बोर्ड परीक्षा के सवाल में 'आजाद कश्मीर' शब्द देख हैरान रह गए छात्र और शिक्षक, भाजपा ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

भाजपा के पूर्व विधायक मुरलीधर पाटीदार ने इस पर विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार पाकिस्तान की भाषा बोल रही है। सरकार द्वारा आयोजित 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछना सरासर गलत है।

Anurag Amitabh Written by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: March 07, 2020 19:48 IST
Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

भोपाल। आगर मालवा में माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने सामाजिक विज्ञान के पेपर के एक सवाल में  'आजाद कश्‍मीर' शब्‍द का प्रयोग देखा। 'आजाद कश्‍मीर' शब्‍द का प्रयोग पाकिस्‍तान सरकार की ओर से PoK के लिए किया जाता है। भारत की तरफ से अभी तक इस तरह के शब्‍द का प्रयोग नहीं होता है और इसलिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से आयोजित परीक्षा मे जब PoK को 'आजाद कश्‍मीर' बताया गया तो सभी हैरान रह गए।

पाकिस्तान की भाषा बोल रही है कांग्रेस- भाजपा

शिक्षा क्षेत्र से राजनीति में आए भाजपा के पूर्व विधायक मुरलीधर पाटीदार ने इस पर विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार पाकिस्तान की भाषा बोल रही है। सरकार द्वारा आयोजित 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछना सरासर गलत है। भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार का शिक्षा विभाग 10वीं के प्रश्नपत्र में 'आजाद कश्मीर' लिखकर सवाल पूछता है जो कि कांग्रेस की मुस्लिम तुष्टिकरण एवं कांग्रेस की पाकिस्तान परस्ती को प्रतिपादित करता है।

Exam Paper

Image Source : INDIA TV
Exam Paper

रामेश्वर शर्मा ने आगे कहा, "ये पहली बार नहीं है जब कश्मीर पर कांग्रेस ने अपने दूषित विचार साझा किए है, धारा 370 हटते समय भी कांग्रेस के अधिर रंजन चौधरी ने इसे उच्च सदन में और दिग्विजय सिंह जी सावर्जनिक रूप से बोल चुके हैं। मैं कांग्रेस को बता देना चाहता हूं 'जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है, जो कश्मीर हमारा है वो सारे का सारा है' इसलिए अपने दिमाग से पाकिस्तान परस्ती निकाल दें। अमित शाह जी ने कहा था उसे फिर दोहरा रहा हूं। कश्मीर भारत माता का मस्तक है इसके लिए अपनी जान भी दे देंगे।"

सीएम कमलनाथ ने जताई नाराजगी, दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के पेपर में पूछे गए आपत्तिजनक प्रश्न पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गहरी नाराजगी जताई है। उन्होंने इस मामले में कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। कमलनाथ के मीडिया समन्वयक ने जानकारी दी कि सीएम के निर्देश पर उक्त आपत्तिजनक  प्रश्न सेट करने वाले अधिकारी को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement