Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन में कोरोनावायरस से बढ़ी भारत में बने N95 मास्क की मांग, मदुरई की कंपनी ने दोगुना किया उत्पादन

चीन में वायरस का प्रसार रोकने के लिए N95 मास्क की मांग काफी बढ़ गई है। इसका सीधा फायदा भारत को होता दिख रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 30, 2020 9:44 IST
N95 Masks in China- India TV Hindi
N95 Masks in China

चीन में कोरोनावायरस का खौफ बढ़ रहा है। इस घातक वायरस के चलते चीन में अब तक 170 लोगों की मौत हो गई है। यहां 1000 से अधिक नए मामले सामने आए। 7,000 से अधिक लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है। इस बीच चीन में वायरस का प्रसार रोकने के लिए N95 मास्क की मांग काफी बढ़ गई है। इसका सीधा फायदा भारत को होता दिख रहा है। भारत में मास्क बनाने वाली कंपनियों को भारतीय एक्सपोर्टर्स से काफी बड़ी संख्या में आॅर्डर मिल रहे हैं। 

N95 मास्क बनाने वाली भारतीय कंपनी एएम मेडिवेयर के एमडी अभिलाष ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हमें भारतीय एक्सपोर्टर्स की ओर से मास्क की बड़ी डिमांड आ रही है। उन्होंने बताया कि हमने मांग को पूरी करने के लिए उत्पादन दोगुना कर दिया है। वहीं आॅर्डर की बड़ी संख्या को देखते हुए यहां काम के घंटों में भी वद्धि भी कर दी गई है। 

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement