Friday, March 29, 2024
Advertisement

झारखंड में ढेर हुआ 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी, 20 हत्याओं का था आरोप

माओवादी कम से कम 53 आपराधिक मामलों में शामिल था, जिसमें 20 हत्याएं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामले शामिल थे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 15, 2021 20:07 IST
Jharkhand, Jharkhand Maoist Killed, Jharkhand Maoist Encounter- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL झारखंड के गुमला जिले में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को एक इनामी माओवादी को मार गिराया है।

रांची: झारखंड के गुमला जिले में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को एक इनामी माओवादी को मार गिराया है। बुदेश्वर उरांव नाम के इस कुख्यात माओवादी पर 50 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज थे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) द्वारा शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, गुमला के घने जंगलों वाले करूरमगढ़ इलाके में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने भीषण गोलीबारी के दौरान खूंखार माओवादी उरांव को मार गिराया। मुठभेड़ में मारे गए इस माओवादी के सिर पर 15 लाख रुपये का इनाम था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, माओवादी कम से कम 53 आपराधिक मामलों में शामिल था, जिसमें 20 हत्याएं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामले शामिल थे।

‘उरांव पर 20 हत्याओं का केस दर्ज था’

सीआरपीएफ की 209 कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन (COBRA) इकाई और झारखंड पुलिस की एक संयुक्त टीम ने कुख्यात माओवादी बुदेश्वर उरांव को मुठभेड़ में ढेर कर दिया। इस बारे में जानकारी देते हुए CRPF ने कहा, ‘सुरक्षा बल बुदेश्वर पर लगातार नजर रख रहे थे, जिसने इलाके को आतंकित कर दिया था और उसके खिलाफ 20 हत्याओं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामलों सहित कम से कम 53 आपराधिक मामलों में नामजद किया गया था।’ झारखंड सरकार ने उसके सिर पर 15 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

‘एके-47 राइफल के साथ मिली माओवादी की लाश’
उरांव और सशस्त्र माओवादियों की उनकी टीम को खुफिया सूचनाओं के आधार पर सुरक्षाबलों ने घेर लिया था। माओवादियों ने इसी दौरान छिपकर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसका सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। CRPF ने कहा, ‘सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और आगामी मुठभेड़ में, 45 वर्षीय बुदेश्वर उरांव उर्फ लुल्हा को निष्प्रभावी कर दिया गया।’ सीआरपीएफ ने कहा कि कुछ देर तक फायरिंग कम होते ही जवानों ने एके-47 राइफल के साथ माओवादी का शव बरामद कर लिया। उसने कहा कि ऑपरेशन अभी भी जारी है। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement