1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ‘मौसम ऐप’, 450 शहरों के मौसम के मिल सकेंगे पूर्वानुमान

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ‘मौसम ऐप’, 450 शहरों के मौसम के मिल सकेंगे पूर्वानुमान

मौसम संबंधी पूर्वानुमान के लिए साइंस एंड टेक्लोनलॉजी मंत्री मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 27, 2020 18:35 IST
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ‘मौसम ऐप’, 450 शहरों के मौसम के मिल सकेंगे पूर्वानुमान - India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया ‘मौसम ऐप’, 450 शहरों के मौसम के मिल सकेंगे पूर्वानुमान 

नयी दिल्ली: मौसम संबंधी पूर्वानुमान के लिए साइंस एंड टेक्लोनलॉजी मंत्री मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को एक मोबाइल ऐप की शुरुआत की। इसके जरिए शहर के मौसम के पूर्वानुमान और अन्य सूचनाएं मिलेंगी । इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (आईसीआरआईएसएटी), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने साथ मिलकर यह ऐप तैयार किया है । 

इस अवसर पर हर्षवर्धन ने कहा कि नए उपकरणों, कंप्यूटर संबंधी संसाधनों आदि को बदलने के लिए भारी निवेश की जरूरत है। कम से कम मौजूदा बजट के दोगुने निवेश की जरूरत है। ‘मौसम’ ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप विभिन्न सेवाओं की पेशकश करेगा । ऐप के जरिए करीब 200 शहरों के तापमान, नमी के स्तर, हवा की रफ्तार और दिशा सहित मौसम संबंधी अन्य जानकारी मिलेगी। इसपर दिन में आठ बार सूचनाएं अद्यतन की जाएंगी।

 ऐप देश के करीब 450 शहरों के लिए अगले सात दिनों के मौसम का पुर्वानुमान मुहैया कराएगा। पिछले 24 घंटे की जानकारी भी ऐप पर मौजूद रहेगी । इसमें सभी जिलों के लिए रंग आधारित अलर्ट (लाल, पीला, नारंगी) सिस्टम भी होगा जिसके जरिए प्रतिकूल मौसम के बारे में लोगों को आगाह किया जाएगा । (इनपुट-भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X