Thursday, April 18, 2024
Advertisement

फेसबुक डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है। इस बात का खुलासा आज सरकार की ओर से संसद में किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2018 20:18 IST
Facebook dataleak case- India TV Hindi
Facebook dataleak case

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने फेसबुक डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका के खिलाफ जांच के लिए सीबीआई को चिट्ठी लिखी है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से लिखी गई इस चिट्ठी में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है। इस बात का खुलासा आज सरकार की ओर से संसद में किया गया। संसद में सोशल मीडिया और फेक न्‍यूज के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने फेसबुक डाटा लीक मामले में ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। तब केंद्र सरकार ने मामले में सीबीआई जांच की बात कही। सरकार को यह शक है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारतीयों के डाटा का दुरुपयोग किया है। आज संसद में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी खबरों की वजह से फैल रही हिंसा को रोकने के लिए केंद्र सरकार  फेसबुक और व्हाट्सएप को लगातार निर्देश दे रही है और इस दिशा में काम कर रही है। 

उन्‍होंने कहा कि सरकार को यह महसूस कर रही है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भारत के रणनीतिक हित और आर्थिक स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जितनी घटनाएं हुई हैं, उनमें से अधिकतर व्हाट्सएप से फैली अफवाहों की वजह से हुई हैं इसलिए व्हाट्सएप को नोटिस भेजा गया है। उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप ने आगे बढ़कर इस तरह के कंटेंट को पब्लिश करने पर रोक लगते हुए कदम उठाए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement