1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंचे, कई शहरों में लग सकता है लॉकडाउन

भारत में संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंचे, कई शहरों में लग सकता है लॉकडाउन

देश में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंच गए हैं वहीं आने वाले दिनों में बेंगलुरु और पुणे समेत कई शहरों के अधिकारी अलग-अलग अवधियों के लिए लॉकडाउन पुन: लागू करने की तैयारी कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2020 23:17 IST
More cities to come under lockdown as India's COVID tally surges to nearly 8.5 lakh- India TV Hindi
Image Source : AP More cities to come under lockdown as India's COVID tally surges to nearly 8.5 lakh

नयी दिल्ली: देश में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंच गए हैं वहीं आने वाले दिनों में बेंगलुरु और पुणे समेत कई शहरों के अधिकारी अलग-अलग अवधियों के लिए लॉकडाउन पुन: लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। उधर राजधानी दिल्ली में स्थिति में कुछ सुधार दिखाई दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांतों में शनिवार, रविवार को पूरे राज्य में कड़ी पाबंदियां लागू करने का फैसला किया है। इससे पहले कर्नाटक और तमिलनाडु ने रविवार का लॉकडाउन लगा रखा है। 

असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और बिहार जैसे राज्यों ने अलग-अलग अवधियों में क्षेत्रवार लॉकडाउन की घोषणा की है। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मदुरै और आसपास के क्षेत्रों में पाबंदियां 14 जुलाई तक बढ़ा दी हैं। महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक व्यापक लॉकडाउन की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में भी इसी तरह बंद की घोषणा की थी। 

कश्मीर में भी अधिकारियों ने रविवार को लॉकडाउन के एक और चरण के सख्ती से क्रियान्वयन की शुरूआत की तथा ऐतिहासिक लाल चौक को पूरी तरह बंद कर दिया। श्रीनगर के 67 अन्य क्षेत्रों को भी बंद कर दिया गया है जिन्हें पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले अचानक से बढ़ने के बाद निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। हालांकि दिल्ली में खबरें कुछ सकारात्मक हैं जहां रविवार को कोविड-19 के मामलों की संख्या लगातार दूसरे दिन 2,000 से कम रही। वहीं संक्रमितों के ठीक होने की दर करीब 80 प्रतिशत होने के साथ अधिकारियों ने यहां स्टेडियमों में अस्थायी कोरोना वायरस देखभाल केंद्र बनाने की योजना अभी स्थगित कर दी है। 

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,573 नये मामले सामने आए, जिससे मामलों की संख्या बढ़कर 1,12,494 हो गयी, जबकि इस बीमारी से एक दिन में 37 लोगों की मृत्यु के बाद मरने वालों की संख्या 3,371 पहुंच गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पल्स ऑक्सीमीटर को ‘सुरक्षा कवच’ करार देते हुए कहा कि इसने दिल्ली में घरों में पृथक-वास में रह रहे कोविड-19 के मरीजों की मौत की संख्या कम करने में मदद पहुंचायी है। महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,827 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,54,427 तक पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने एक बयान में कहा कि इस घातक वायरस के कारण 173 और मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 10,289 तक जा पहुंचा। 

मुम्बई में रविवार को कोविड-19 के 1,263 नये मरीज सामने आने के साथ ही महानगर में इस महामारी के मामले बढ़कर 92,720 हो गये। बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। दक्षिण मुंबई स्थित राज भवन के 16 कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एक बयान में कहा कि वह पूरी तरह ठीक हैं और उनकी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। अभिनेता अमिताभ बच्चन, उनके बेटे अभिषेक बच्चन, पुत्रवधू ऐश्वर्या राय बच्चन तथा पौत्री अराध्या में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

अभिषेक ने ट्वीट किया कि वह और उनके पिता तब तक अस्पताल में रहेंगे जब तक डॉक्टर उनसे कहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ऐश्वर्या और अराध्या में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वे घर में पृथक-वास में रहेंगी।’’ अभिनेता अनुपम खेर ने रविवार को कहा कि उनकी मां दुलारी, उनके भाई राजू और उनका परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में कुछ दिनों के अंतराल के बाद रविवार को एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,000 से अधिक नये मामले सामने आये तथा 68 और लोगों की इस महामारी से मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। 

विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है कि कोविड-19 के 4,244 नये मामले सामने आने से राज्य में कुल मामले बढ़कर 1,38,470 हो गये हैं। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण गत 24 घंटे में सात और लोगों की मौत हो गई जिन्हें मिलाकर राज्य में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 125 हो गयी है। वहीं इस अवधि में कोविड-19 के 1,266 नए मरीज सामने आने के साथ राज्य में रविवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16,305 हो गयी है। 

उत्तर प्रदेश में अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने के मकसद से सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू किया जाएगा। यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा। अवस्थी ने बताया कि सप्ताहांत की बंदी वाले दिनों में बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे, हालांकि बैंक खुले रहेंगे। देश में रविवार को कोविड-19 के रिकॉर्ड 28,637 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 8,49,553 हो गए हैं। वहीं, एक दिन में बीमारी से 551 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 22,674 हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 5,34,620 हो गई है जबकि 2,92,258 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि व्यापक जांच, निगरानी और क्लीनिकल प्रबंधन से कोविड-19 के मामलों की जल्द पहचान की वजह से भारत में 2.66 प्रतिशत की कम मृत्यु दर है। हर्षवर्धन ने राजधानी के छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र (एसपीसीसीसी) का दौरा कर वहां कोविड-19 के प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों के ठीक होने की दर से हमारी सफलता आंकी जा सकती है जो इस समय करीब 63 प्रतिशत है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X