Thursday, April 25, 2024
Advertisement

15 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुकी है वैक्सीन, लेकिन अधिकतर को पहली डोज ही मिली

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के साथ लोगों को कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन भी लगाई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अबतक देशभर में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला या दूसरा टीका लगाया

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 29, 2021 9:19 IST
15 करोड़ से ज्यादा...- India TV Hindi
Image Source : PTI 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल चुकी है वैक्सीन, लेकिन अधिकतर को पहली डोज ही मिली

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के साथ लोगों को कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन भी लगाई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अबतक देशभर में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला या दूसरा टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 21.93 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है।

हालांकि जिन 15 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी गई है उनमें अधिकतर को पहली डोज ही मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 12.42 करोड़ से ज्यादा लोगों को अभी तक वैक्सीन की पहली डोज मिल पायी है जबकि 2.58 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान जिन 21.93 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है उनमें 12.82 लाख लोगों को पहला टीका दिया गया है और 9.11 लाख को दूसरी डोज मिली है। 

पहली मई से देशभर में 18 वर्ष से ऊपर की आयू के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति दे दी गई है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। बुधवार शाम 4 बजे से वैक्सीन के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन में 1.33 करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है। रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतू ऐप और कोविन वेबसाइट के जरिए हो रहा है। 

हालांकि देश में जब से कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है तो वैक्सीन टीकाकरण की रफ्तार धीमी पड़ी है क्योंकि स्वास्थ्य व्यवस्था का ज्यादा ध्यान कोरोना मरीजों के उपचार पर हो गया है। कुछ समय पहले रोजाना टीकाकरण का आंकड़ा 43 लाख के पार पहुंच गया था लेकिन अब यह धीमा हो गया है। बुधवार को भी सिर्फ 21.93 लाख लोगों को ही टीका लग पाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement