Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गुणवत्ता के मामले में मुंबई को मिला दुनिया के बेस्ट एयरपोर्ट का दर्जा

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को हवाईअड्डा सेवा गुणवत्ता पुरस्कार 2017 के तहत विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 06, 2018 23:29 IST
Mumbai airport- India TV Hindi
Mumbai airport

मुंबई: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को सेवा गुणवत्ता पुरस्कार 2017 के तहत विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस पुरस्कार की घोषणा एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने की है, जो 176 देशों के 1,953 हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करता है।मुंबई हवाई अड्डे का चयन विश्वव्यापी कार्यक्रम के आधार पर किया गया था जिसमें 34 प्रमुख निष्पादन संकेतकों के आधार पर हवाई अड्डों में यात्रियों का सर्वेक्षण किया गया था।

इसमें सर्विस पैरामीटर, एयरपोर्ट एक्सेस, चेक-इन, सुरक्षा स्क्रीनिंग, विश्रामगृह, स्टोर और रेस्तरां शामिल हैं - जो यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान करते हैं।जीवीके समूह इस हवाईअड्डे का प्रबंधन करती है। समूह के संस्थापक-अध्यक्ष जी. वी. के. रेड्डी ने कहा, "हम इस पुरस्कार से सम्मानित होकर प्रसन्न हैं। 2007 में, जब हमने हवाई अड्डे का पूर्ण संचालन अपने हाथों में लिया था था, तो एसएसक्यू स्कोर 3.53 था और एक दशक बात हमें अधिकतम 5 से 4.99 के आसपास का स्कोर प्राप्त हुआ है।"

जीवीके-मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी वाला संयुक्त उद्यम है, जिसमें जीवीके की सहायक कंपनी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भागीदार है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement