Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुंबई के डब्बावालों ने दिवंगत अभिनेता इरफान खान को दी श्रद्धांजलि, 2013 में बनायी थी 'द लंच बॉक्स'

मुंबई के डब्बावालों ने भी बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के निधन की खबर पर शोक जताया और श्रद्धांजलि दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 29, 2020 13:44 IST
Mumbai Dabbawala, Irrfan Khan, The Lunchbox Movie- India TV Hindi
Mumbai Dabbawala Tribute film actor Irrfan Khan for The Lunchbox Movie

नई दिल्ली। मुंबई के डब्‍बावालों ने भी बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के निधन की खबर पर शोक जताया और श्रद्धांजलि दी है। दिवंगत अभिनेता इरफान खान ने डब्‍बावालों से जुड़ी 'द लंच बॉक्स' (2013) फिल्म की थी। मुंबई के डब्बावालों में इरफान खान को लेकर एक अलग ही तरह का प्यार है। मुंबई के डब्‍बावाला एसोसिएशन अध्य्क्ष सुभाष तलेकर ने अभिनेता इरफान खान के साथ द लंच बॉक्स फिल्म के दौरान बिताए गए समय के बारे में बताते हुए कहा कि 'वो एक सिर्फ अभिनेता नहीं थे एक अच्छे इंसान थे। हम डब्बावालों ने लंच बॉक्स फिल्म में उनके साथ काम किया है। हम लगेज कंपार्टमेंट में काम करते थे और वो दूसरे बाजू के डिब्बे में काम करते थे मगर उनका शूटिंग खत्म होने के बाद वो हमारे पास आते थे अरे डब्बेवाला तुमको खाना मिला कि नहीं... चाय मिली कि नहीं... पानी मिला की नहीं.. और इसकी दखल लेते थे। ऐसा एक इरफान खान ये सिर्फ अभिनेता नहीं था वह अच्छा इंसान था... अच्छा इंसान आज अनंत में विलीन हुआ है... मुंबई के डब्बावालों को आज इसका दुख जरूर है.. हम मुंबई के डब्बावाले उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पण करते हैं।'

Subhash Talekar, Mumbai dabbawala association, Irrfan Khan

Image Source : INDIA TV
Subhash Talekar, President of Mumbai dabbawala association

बुधवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अभिनेता इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बता दें कि, इरफान काफी लंबे वक्त से बीमार थे और बीते दिनों ही उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। अस्पताल के बयान के मुताबिक, इरफान खान पेट की समस्या से जूझ रहे थे, उन्हें कोलन इंफेक्शन (Colon infection) हुआ था। फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले दी, उसके बाद अस्पताल की ओर से बयान जारी किया गया। 

2013 में आयी द लंच बॉक्स फिल्म में उन्होंने ऐसे शख्स का किरदार निभाया जिसकी पत्नी का निधन हो चुका है, और उसे अनोखे तरह का इश्क होता है। 'द लंच बॉक्स' फिल्म में डब्बों के जरिए चिट्ठी पहुंचाई जाती थी, फिल्म में एक शानदार प्रेम कहानी दिखायी गई है। लगभग 5 हजार डब्बावाले मुंबई के कार्यालयों में लगभग 2 लाख लंच बॉक्स हर दिन पहुंचाते हैं। 1988 में आई मीरा नायर की फिल्म 'सलाम बॉम्बे' से इरफान ने शुरुआत की थी। बाद में उन्होंने 'मकबूल', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'द लंच बॉक्स', 'पीकू', 'तलवार' और 'हिंदी मीडियम' जैसी फिल्मों में काम किया। उन्हें 'हासिल' (निगेटिव रोल), 'लाइफ इन अ मेट्रो' (बेस्ट एक्टर), 'पान सिंह तोमर' (बेस्ट एक्टर क्रिटिक) और 'हिंदी मीडियम' (बेस्ट एक्टर) के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। इसके अलावा उन्हें 2011 को पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया है।  

इरफान को बचपन से ही अभिनय का शौक रहा है। उन्हें सिर्फ फिल्मों में नहीं, बल्कि सीरियल्स में भी काम किया है। चाणक्य, चंद्रकांता, स्टार बेस्ट सेलर्स जैसे धारावाहिकों में इरफान ने बेहतरीन अभिनय किया। इरफान खान राजस्थान के जयपुर से आते थे और उनके माता-पिता राजस्थान के टोंक के रहने वाले थे। हाल ही में उनकी मां का इंतकाल हुआ था। ऑलराउंडर अभिनेता इरफान खान ने अपनी अभिनय प्रतिभा के बल पर हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित किया। दिग्गज कलाकार के जाने से बॉलीवुड में शोक का माहौल है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement