Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

दिल्ली दंगों पर बड़ा खुलासा! हिंसा के पीछे नासिर और छैनू गैंग का हाथ होने की आशंका, 600 राउंड फायरिंग

उत्तर-पूर्वी दिल्ली की हिंसा के पीछे की साजिश का एक और रंग तब सामने आया जब बुधवार को पुलिस ने बताया कि दंगा करने वालों की तरफ से पिछले 3 दिनों में 600 से ज्यादा राउंड फायर किए गए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2020 23:50 IST
दिल्ली दंगों पर बड़ा...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली दंगों पर बड़ा खुलासा! हिंसा के पीछे नासिर और छैनू गैंग हाथ होने की आशंका, 600 राउंड फायरिंग

नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी दिल्ली की हिंसा के पीछे की साजिश का एक और रंग तब सामने आया जब बुधवार को पुलिस ने बताया कि दंगा करने वालों की तरफ से पिछले 3 दिनों में 600 से ज्यादा राउंड फायर किए गए। इसका मतलब कि दंगा करने वालों के पास हथियारों और गोलियों की कमी नहीं थी। अब सवाल ये है कि ये हथियार कहां से आए? पुलिस को आशंका है कि प्लानिंग करने वालों ने हिंसा भड़काने और आगजनी करने के लिए नासिर और छेनू गैंग को हायर किया गया था और इन गैंग्स की मदद से प्रीप्लांड साजिश के तहत हिंसा भड़काई गई।

नासिर और छैनू गिरोह के 12 लोगों की पहचान

नासिर और छैनू गैंग्स को दिल्ली के सबसे खतरनाक गैंग्स में से माना जाता है। ये उत्तर-पूर्वी दिल्ली के साथ गाजियाबाद के लोनी इलाके में भी एक्टिव हैं। पुलिस ने इन गैंग्स के बारह लोगों की पहचान की है। इसके अलावा पुलिस ये भी जांच कर रही है कि किन लोगों ने इनको हायर किया था। बता दें कि रविवार को शुरू हुई इस हिंसा में बुधवार तक दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और आईबी के एक अफसर अंकित शर्मा समेत 27 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हुए।

18 FIR दर्ज, 106 लोग गिरफ्तार

दिल्ली दंगा मामले में दिल्ली पुलिस ने अबतक कुल 18 एफआईआर दर्ज की है जबकि अबतक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये जानकारी दिल्ली पुलिस की तरफ से आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने दंगा प्रभावित इलाकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। ये नंबर है 011-22829334, 011-22829335  ।  वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने भी मीडिया से बात करते हुए कहा कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हालात सामान्य है। लोग धीरे-धीरे घऱों से निकल रहे हैं। 

CM केजरीवाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने करावल नगर और मौजपुर समेत अन्य दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। दौरा शुरू करने के साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल सबसे पहले उत्तर-पूर्व दिल्ली के डीसीपी के दफ्तर पहुंचे और उनके साथ मुलाकात की। डीसीपी से मुलाकात करने के बाद वह दंगा प्रभावित इलाकों में गए। इस दौरान उनके साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और AAP नेता संजय सिंह भी थे। तीनों नेताओं ने दंगा प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति का खुद ग्राउंड जीरो पर जाकर जायजा लिया।

NSA अजित डोवल भी ग्राउंड जीरो पर उतरे

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोवल ने भी आज दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने दंगा प्रभावित इलाके के लोगों से मुलाकात की और सुरक्षा का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है, मुस्तैदी के साथ काम कर रही है, एचएम (गृह मंत्री) साहब ने पूरा अरेंजमेंट किया है। अजित डोवल ने लोगों से कहा-'हर आदमी जो देश को प्यार करता है, वो अपने समाज और अपने पड़ोसी को भी प्यार करता है। समस्या को बढ़ाने की नहीं बल्कि सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।'  उन्होंने कहा "हालात पूरी तरह से काबू में हैं।"

1984 दंगों जैसे हालात नहीं बनने चाहिए: HC

दिल्ली हाई कोर्ट ने हिंसा के मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि फिर से 1984 दंगों जैसे हालात नहीं बनने चाहिए। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस मुरलीधर ने कहा कि 'एक और 1984 (बड़े स्तर पर दंगें हुए थे) नहीं बनना चाहिए। हमें बहुत अलर्ट रहना होगा।' कोर्ट ने सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वे पुलिस आयुक्त से, भाजपा के तीन नेताओं द्वारा कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण देने के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने को लेकर फैसला लें।

शहीद कॉन्स्टेबल के परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में CAA विरोधी और समर्थकों के बीच हिंसा में ड्यूटी पर शहीद हुए दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल के परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि दी जाएगी। दिल्ली विधानसभा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान करते हुए कहा कि "हिंसा में शहीद हुए दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल इंसानियत के लिए शहीद हुए, इस देश के लिए शहीद हुए।" अरविंद केजरीवाल ने कहा कि "रतन लाल जी के परिवार की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार उठाएगी और शहीद रतन लाल जी के परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि दी जाएगी।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement