Thursday, March 28, 2024
Advertisement

NCB ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया, नौ लोग गिरफ्तार

मादक पदार्थ रोधी एजेंसी ने कहा कि उसने शुक्रवार को दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, महाराष्ट्र में फैले मादक पदार्थ गिरोह से 20 किलोग्राम कोकीन जब्त किया, जिसके तार ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कोलंबिया, मलेशिया और नाइजीरिया से जुड़े हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 14, 2019 22:24 IST
NCB- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मादक पदार्थ गिरोह से 20 किलोग्राम कोकीन जब्त

नई दिल्ली। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो ने मादक पदार्थ तस्करी के अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चार विदेशियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है और 20 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली कोकीन जब्त की है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है। अधिकारी ने शनिवार को बताया कि इसी के साथ हाल के महीने में करीब 1,300 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थों की जब्ती की गई है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार गिरोह के सदस्यों में अमेरिकी व्यक्ति और इंडोनेशियाई महिला शामिल हैं।

एनसीबी के उप महानिदेशक (उत्तरी क्षेत्र) एसके झा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एनसीबी जांचकर्ताओं द्वारा गाजियाबाद के गोदाम और महिपालपुर के होटल सहित विभिन्न स्थलों से जब्त नशीला पदार्थ नए साल की पूर्वसंध्या पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाली रेव पार्टी में इस्तेमाल किया जाना था।

उन्होंने बताया कि जांचकर्ताओं ने करीब नौ महीने से मादक पदार्थों के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत इस महीने की शुरुआत में वंसत कुंज इलाके स्थित मॉल से इंडोनेशियाई महिला एम रेनहार्ट को पकड़ा था। झा ने कहा, ‘‘ हमने नौ लोगों की गिरफ्तारी के साथ अंतरराष्ट्रीय गिरोह को ध्वस्त कर दिया है। इनसे जब्त कोकीन का इस्तेमाल संभवत: नए साल के मौके पर आयोजित रेव पार्टियों में होना था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब्त कोकीन बहुत ही उच्च गुणवत्ता की है और बाजार में इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपये आंकी गई है।’’ झा ने बताया कि गिरोह के सरगना के पास भारत और कनाडा दोनों देशों का पासपोर्ट है और मादक पदार्थ की तस्करी के कई मामलों में वांछित है।

वरिष्ठ एनसीबी अधिकारी ने कहा कि पंजाब पुलिस पहले ही उसे प्रत्यर्पित कराने की पहल शुरू कर दी जो 2013 से गिरफ्तारी से बच रहा है। झा ने कहा कि एनसीबी ने मामले की जांच तब शुरू की गई जब इस साल अप्रैल में ऑस्ट्रेलियाई एजेंसियों ने 200 किलोग्राम मेथाम्फीटामिन और अपनी सीमा में समुद्री कंटेनर से 55 किलोग्राम कोकीन जब्त किया।

उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में जब्त मादक पदार्थ के मामले में भारत से तार जुड़ने के संकेत मिले जिसके बाद एनसीबी ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पता लगाने के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की। झा ने बताया कि एसआईटी ने पंजाब, उत्तराखंड और दिल्ली सहित विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर पांच भारतीय, एक अमेरिकी, एक इंडोनेशियाई और दो नाइजीरियाई सहित कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों में अक्षिंदर सिंह सोढ़ी और योगेश कुमार धुना जालंधर पंजाब के रहने वाले हैं। आर सिंह गाजियाबाद, सम्मी रुद्रपुर और वी छाबड़ा हल्द्वानी, रिचर्ड डब्ल्यू फोरनिया अमेरिका, ओजोबे किंग्सले और टोनी ओकीके नाइजीरिया का और एम रेनहार्ट इंडोनेशिया की रहने वाली है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement