Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी नहीं रहे, अपने 94वें जन्मदिन पर ली अंतिम सांस

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके वरिष्ठ नेता नारायण दत्त तिवारी का निधन हो गया है, यह एक संयोग ही है कि आज 18 अक्तूबर को उनका 94वां जन्मदिन भी था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: October 18, 2018 18:02 IST
ND Tiwari passes away- India TV Hindi
ND Tiwari passes away

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके वरिष्ठ नेता नारायण दत्त तिवारी का निधन हो गया है, यह एक संयोग ही है कि आज 18 अक्तूबर को उनका 94वां जन्मदिन भी था। गुरुवार को दिल्ली में साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनका जन्म 18 अक्तूबर 1925 को उत्तराखंड के नैनीताल में हुआ था। 

चिकित्सकों ने बताया कि तिवारी को मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अपराह्र दो बजकर 50 मिनट पर उनका निधन हुआ। उन्हें मस्तिष्काघात के बाद सितम्बर 2017 में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों की एक टीम आईसीयू में 24 घंटे उनकी स्थिति पर नजर रख रही थी। 

नारायण दत्त तिवारी 3 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे, पहली बार 1976 में उत्तर प्रदेश, दूसरी बार 1984 और तीसरी बार उन्हें 1988 में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया था। उत्तर प्रदेश से अलग होकर जब नया राज्य उत्तराखंड बनाया गया तो नारायण दत्त तिवारी उसके दूसरे मुख्यमंत्री बने, साल 2002 से लेकर 2007 तक वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे। वह भारत के एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री बने। मुख्यमंत्री के अलावा नारायण दत्त तिवाारी 2007 से लेकर 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल भी रहे। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement