Friday, March 29, 2024
Advertisement

नए IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने ज्वॉइन किया Koo, जानिए पहली पोस्ट में क्या लिखा?

नवनियुक्त सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘कू’ (Koo) ज्वाइन किया। वैष्णव ने कू पर पहली पोस्ट नए आईटी नियमों को लेकर की, जिसमें उन्होंने नियमों को सशक्त और यूजर्स को संरक्षित रखने वाला बताया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 11, 2021 21:14 IST
नए सूचना और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'Koo' ज्वॉइन किया।- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO नए सूचना और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'Koo' ज्वॉइन किया।

नई दिल्ली। नवनियुक्त सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने रविवार को मेड इन इंडिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘कू’ (Koo) ज्वाइन किया। अश्विनी वैष्णव ने कू पर पहली पोस्ट नए आईटी नियमों को लेकर की, जिसमें उन्होंने नियमों को सशक्त और यूजर्स को संरक्षित रखने वाला बताया है। अश्विनी वैष्णव ने स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर पहली पोस्ट में लिखा, “मैंने राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के साथ सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के कार्यान्वयन और अनुपालन की समीक्षा की। नए आईटी नियम यूजर्स को सशक्त और संरक्षित करेंगे। इतना ही नहीं, नए नियम भारत में एक सुरक्षित और जिम्मेदार सोशल मीडिया का इकोसिस्टम सुनिश्चित करेंगे।”

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव कू पर यह पोस्ट तब की है, जब रविवार को ट्विटर इंडिया ने लंबी तनातनी के बाद आखिरकार नए आईटी नियमों का पालन करते हुए भारत में विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी नियुक्त कर दिया गया। आईटी मंत्री ने कू प्लेटफॉर्म पर अपनी पहली पोस्ट में हाल ही में लागू किए गए आईटी नियमों (IT Rules) का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि  नए आईटी नियम यूजर्स को सशक्त बनाएंगे और उन्हें संरक्षित करेंगे। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में सोशल मीडिया का एक सुरक्षित और जिम्मेदार इकोसिस्टम नए आईटी नियम सुनिश्चित करेंगे। 

ट्विटर ने प्रस्तुत की पहली अनुपालन रिपोर्ट

बता दें कि, अश्विनी वैष्णव ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और संचार मंत्रालय में सीनियर बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद की जगह ली है। उन्होंने 8 जुलाई को मंत्रालय का कार्यभार संभाला। भारत में नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में रहा है। 26 मई को लागू इन नए आईटी नियमों को लेकर सरकार के साथ महीनों की तनातनी के बाद ट्विटर ने अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें कहा गया कि कंपनी ने 133 पोस्ट और 18,000 से अधिक अकाउंट्स को निलंबित कर दिया है। फेसबुक और गूगल नए आईटी नियमों के अनुसार अपनी अनुपालन रिपोर्ट पहले ही जारी कर चुके हैं।

भारत में नए आईटी नियम 26 मई को प्रभावी हुए थे

गौरतलब है कि, अमेरिकी कंपनी ट्विटर भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में कथित तौर पर नाकाम रहने को लेकर मुश्किल में पड़ गयी थी। नये आईटी नियम 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता (यूजर) वाले सोशल मीडिया मंचों द्वारा अन्य जरूरतों के साथ-साथ तीन मुख्य अधिकारियों- मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करने का प्रावधान करता है। इन नियमों के मुताबिक, ये तीनों अधिकारी भारत में ही रहने चाहिए। नए आईटी नियम 26 मई को प्रभावी हुए थे। केंद्र सरकार के नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है। वहीं नए आईटी नियमों के मुताबिक ये तीन अधिकारी भारत के ही निवासी होने चाहिए।

जानिए Koo के बारे में

यह ट्विटर की तरह एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यह एक वेबसाइट के तौर पर और iOS और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप यहां सार्वजनिक तौर पर अपने विचारों को पोस्ट कर सकते हैं और दूसरे यूजर्स को फॉलो भी कर सकते हैं। एक फीड में दूसरे यूजर्स की पोस्ट दिखती हैं। यहां कैरेक्टर लिमिट 400 है। व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके कू के लिए साइन अप कर सकता है। यूजर्स के पास अपने फेसबुक, LinkedIn, यूट्यूब और ट्विटर फीड को भी कू प्रोफाइल से लिंक करने का विकल्प मौजूद रहता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement