Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी कैदी की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान सरकार को भेजा नोटिस

राजस्थान के जयपुर की सेंट्रल जेल में कैदियों के बीच हुई कथित लड़ाई के बाद हुई पाकिस्तानी कैदी की मौत को लेकर मानवाधिकार आयोग ने नोटिस भेजा है। यह नोटिस राजस्थान सरकार को भेजा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2019 18:48 IST
NHRC issues notice to the Rajasthan govt over killing of a Pakistani prisoner- India TV Hindi
NHRC issues notice to the Rajasthan govt over killing of a Pakistani prisoner

जयपुर। राजस्थान के जयपुर की सेंट्रल जेल में कैदियों के बीच हुई कथित लड़ाई के बाद हुई पाकिस्तानी कैदी की मौत को लेकर मानवाधिकार आयोग ने नोटिस भेजा है। यह नोटिस राजस्थान सरकार को भेजा गया है। आयोग ने अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी नोटिस भेजा है और कहा है कि अपने यहां की जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएं। इस बीच खबर ये भी है कि मृत पाकिस्तानी कैदी शकरउल्ला (45) का पोस्टमार्टम न्यायिक मुंसिफ मजिस्ट्रेट की देखरेख में सवाई मानसिंह चिकित्सालय के तीन चिकित्सकों का एक दल करेगा। 

राज्य के पुलिस महानिरीक्षक रूपिंदर सिंह ने बताया कि मृतक पाकिस्तानी कैदी शकरउल्ला (45) का पोस्टमार्टम जयपुर की न्यायिक मुंसिफ मजिस्ट्रेट नं 10 सीमा चौधरी की देखरेख में सवाई मानसिंह चिकित्सालय के मेडिकल बोर्ड द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि हत्या के मामले में लालकोठी थाना क्षेत्र में जेल में बंद चार कैदियों - अजीत, मनोज कुलवेन्द्र और भजन मीणा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मृत पाकिस्तानी कैदी शकरउल्ला के बारे में विदेश मंत्रालय को सूचित कर दिया गया है । विदेश मंत्रालय की ओर से पाकिस्तानी उच्चायोग को इस बारे में सूचना दे दी गई है। सवाई मानसिंह चिकित्सालय के मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ डी के शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम के लिये मृतक पाकिस्तानी कैदी का पंचनामा बनने के बाद तीन चिकित्सकों का एक दल गठित किया जायेगा जो शकरउल्ला का पोस्टमार्टम करेगा। उल्लेखनीय है कि जयपुर की केंद्रीय जेल में कैदियों में आपस हुए झगडे़ के दौरान एक पाकिस्तानी कैदी की बुधवार को कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement