Friday, April 26, 2024
Advertisement

NIA ने आईएनएस विक्रांत के चोरी हुए कंप्यूटर प्रोसेसर बरामद किए

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में निर्माणाधीन इंडिजीनस (स्वदेशी) एयरक्राफ्ट कैरियर (आईएसी) से कंप्यूटर के पार्ट की चोरी की जांच कर रही एनआईए की एक टीम ने बुधवार को एक व्यक्ति से प्रोसेसर बरामद कर लिया, जिसने गिरफ्तार दो चोरों से गैजेट खरीदे थे।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 24, 2020 19:03 IST
NIA ने आईएनएस विक्रांत...- India TV Hindi
Image Source : IANS PHOTO NIA ने आईएनएस विक्रांत के चोरी हुए कंप्यूटर प्रोसेसर बरामद किए

कोच्चि: कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में निर्माणाधीन इंडिजीनस (स्वदेशी) एयरक्राफ्ट कैरियर (आईएसी) से कंप्यूटर के पार्ट की चोरी की जांच कर रही एनआईए की एक टीम ने बुधवार को एक व्यक्ति से प्रोसेसर बरामद कर लिया, जिसने गिरफ्तार दो चोरों से गैजेट खरीदे थे। पिछले साल सितंबर में आईएनएस विक्रांत में चोरी की घटना प्रकाश में आई थी। केरल पुलिस ने कोचीन शिपयार्ड अधिकारियों द्वारा शिकायत के बाद का मामला दर्ज कर लिया था।

एनआईए ने 26 सितंबर, 2019 को राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के बाद जांच की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली थी, क्योंकि संवेदनशील जानकारी को इन हार्ड डिस्क में संग्रहित किया गया था। एनआईए ने इसी महीने बिहार और राजस्थान से दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपी सुमित कुमार सिंह (23) मुंगेर जिले का और 22 वर्षीय दया राम (22) हनुमानगढ़ का रहने वाला है। जब दोनों ने अपराध को अंजाम दिया तब वे वहां पेंटिंग के काम में लगे हुए थे।

गिरफ्तारी के बाद एनआईए की टीम दोनों को यहां ले आई थी और अपनी जांच जारी रखी थी। एनआईए अधिकारियों के अनुसार, जहाज में मल्टी-फंक्शनल कन्सोल (एमएफसी) से पांच माइक्रो-प्रोसेसर, 10 रैम, पांच सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) सहित चार कंप्यूटरों को डिस्मैन्टल कर दिया गया और उनके हार्डवेयर को चुरा लिया गया।

अब तक, एनआईए टीम ने कंप्यूटरों के सभी चोरी हुए पार्ट को बरामद कर लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement