Friday, April 19, 2024
Advertisement

निर्भया के दोषियों की फांसी के लिए तिहाड़ जेल में चौथी बार किया गया डमी ट्रायल

निर्भया के दोषियों को फांसी देने की तारीख करीब आ रही है। ऐसे में तिहाड़ जेल प्रशासन अपनी तैयारियां पूरी करने में जुटा हुआ है। सोमवार को तिहाड़ जेल में फांसी के लिए चौथी बार डमी ट्रायल किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 27, 2020 20:42 IST
एक फरवरी को चारों दोषियों को फांसी होनी है।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एक फरवरी को चारों दोषियों को फांसी होनी है।

नई दिल्ली: निर्भया के दोषियों को फांसी देने की तारीख करीब आ रही है। ऐसे में तिहाड़ जेल प्रशासन अपनी तैयारियां पूरी करने में जुटा हुआ है। सोमवार को तिहाड़ जेल में दोषियों की फांसी के लिए फिर से डमी ट्रायल किया गया। इससे पहले जेल प्रशासन तीन बार डमी ट्रायल कर चुका था और अब चौथी बार इसका ट्रायल हुआ। बता दें कि चारों दोषियों-विनय शर्मा, अक्षय कुमार सिंह, मुकेश कुमार सिंह और पवन गुप्ता को जेल नंबर तीन में एक फरवरी को सुबह छह बजे फांसी दी जानी है।

चारों दोषी जेल नंबर तीन की अलग-अलग काल कोठरियों में बंद हैं। दोषियों की सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी है। उन्हें लगातार 24 घंटे सर्विलांस में रखा जा रहा है। अलग-अलग शिफ्ट में प्रत्येक दोषी के पास 2-2 सुरक्षाकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं। कुछ दिन पहले इंडिया टीवी से बात करते हुए तिहाड़ जेल के पूर्व पीआरओ सुनील गुप्ता ने बताया था कि जेल मैन्यूल के मुताबिक इनको 24 घंटे सर्विलांस में रखा जाएगा।

23 जनवरी तक मिली जानकारी के मुताबिक, चारों दोषियों के खाने-पीने में कमी आई है। बताया जा रहा है कि इनकी खुराक पहले से कम हो गई है। दोषियों का दोपहर का खाना कम हो गया है और रात को भी वे कम ही खा रहे हैं, साथ ही परेशान भी रहने लगे हैं। दोषियों का मेडिकल और मेंटल चेकअप रोज हो रहा है और सारी रिपोर्ट्स नॉर्मल हैं। हालांकि, खबरों के मुताबिक आखिरी इच्छा के सवाल पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था।

दिल्ली में 16-17 दिसंबर 2012 की दरम्यानी रात छह लोगों ने चलती बस में 23 वर्षीय पैरामेडिकल छात्रा से बर्बर बलात्कार किया था और फिर उसे बस से सड़क पर फेंक दिया था। इस लड़की को काल्पनिक नाम ‘निर्भया’ से जाना गया। बाद में 29 दिसंबर 2012 को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी। राम सिंह नाम के आरोपी ने तिहाड़ जेल में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। आरोपियों में शामिल एक नाबालिग को तीन साल तक किशोर सुधार गृह में रखने के बाद रिहा कर दिया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement