Friday, March 29, 2024
Advertisement

J&K: पुलवामा में मिट्टी खिसकने से 3 लोगों की मौत, भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे बाधित

जम्मू के कई हिस्सों में भारी बारिश होने और ऊंचाई वाले इलाकों में पहली बार मध्यम हिमपात होने से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड पर यातायात शनिवार को रोक दिया गया।

Manzoor Mir Reported by: Manzoor Mir
Updated on: October 23, 2021 22:09 IST
J&K: पुलवामा में मिट्टी खिसकने से 3 लोगों की मौत, भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे बाधित- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV J&K: पुलवामा में मिट्टी खिसकने से 3 लोगों की मौत, भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर हाईवे बाधित

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण मिट्टी खिसकने से दो महिलाओं समेत तीन बंजारों की मौत हो गई जबकि कई अन्य व्यक्ति घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि पिछली रात से हो रही बारिश की वजह से त्राल के नूरपोरा इलाके में मिट्टी खिसक गई, जिससे जम्मू डिवीजन के रियासी जिले के निवासी बंजारों का एक तंबू मलबे में दब गया। 

उन्होंने कहा कि 'घटना में तीन लोगों की मौत हो गई।' हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनमें से एक शख्स को श्रीनगर के अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। कुछ अन्य घायलों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, संबंधित तहसीलदार द्वारा करीब 8-10 अन्य बंजारों को नूरपोरा के शासकीय मध्य विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है।

भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बाधित

जम्मू के कई हिस्सों में भारी बारिश होने और ऊंचाई वाले इलाकों में पहली बार मध्यम हिमपात होने से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड पर यातायात शनिवार को रोक दिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (राष्ट्रीय राजमार्ग) शबीर मलिक ने बताया कि भारी बारिश के कारण रामबन शहर के पास कैफेटेरिया मोड़ पर भीषण भूस्खलन से मार्ग अवरुद्ध हो गया, जिससे यातायात को बंद कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि जम्मू- श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क है। उन्होंने बताया कि केला मोड़ और मौमपासी सहित रामबन-बनिहाल सेक्टर के बीच राजमार्ग पर स्थित कई स्थानों पर पहाड़ों से पत्थर गिरने की भी सूचना है। 

मलिक ने बताया, ‘‘लगातार बारिश से राजमार्ग पर मरम्मत का काम बाधित हो रहा है। बारिश बंद होने के बाद कैफेटेरिया मोड़ इलाके में भूस्खलन के मलबे को साफ करने में कम से कम पांच घंटे लगेंगे।"

उन्होंने बताया कि सबंधित एजेंसियों ने सड़क की सफाई के लिए मशीनों और कर्मियों को तैयार रखा है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड स्थित पीर की गली और आसपास के इलाकों में भी रात भर मध्यम हिमपात होने के कारण यातायात बंद कर दिया गया। 

अधिकारियों ने बताया कि मुगल रोड पर पीर की गली के अलावा रामबन, डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, राजौरी और रियासी जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों से भी पहले मध्यम हिमपात की सूचना है। 

मौसम कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 12 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के अधिकारी ने केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अगले 24 घंटों तक मौसम नम रहने का अनुमान जताया है और कहा है कि 24 अक्टूबर की दोपहर से मौसम में उल्लेखनीय सुधार होगा। 

प्रवक्ता ने बताया कि रामबन जिले के बनिहाल में पिछले 12 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सबसे अधिक 47.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद कटरा में 33.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। कटरा, रियासी जिले में माता वैष्णो देवी तीर्थस्थान जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर है। 

उन्होंने बताया कि जम्मू में इस मौसम के दौरान 12.8 मिमी बारिश और न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.6 डिग्री कम है।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement