Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में शीतलहर के बाद कोहरे का डबल अटैक, दिल्ली में तापमान 2.2 डिग्री, ट्रेनें-फ्लाइट्स लेट

शीतलहर से जूझ रहे उत्तर भारत पर सोमवार को कोहरे का डबल अटैक हुआ। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कोहरे की वजह से जिंदगी थम गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2019 9:26 IST
Weather Fog- India TV Hindi
Image Source : PTI Weather Fog

शीतलहर से जूझ रहे उत्तर भारत पर सोमवार को कोहरे का डबल अटैक हुआ। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कोहरे की वजह से जिंदगी थम गई। दिल्ली में लगातार तीन दिनों से पारा 3 डिग्री से नीचे रहा। सोमवार सुबह सफदरजंग में आज तापमान 2.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। घने कोहरे की वजह से ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है। उत्तर रेलवे के मुताबिक करीब 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं दिल्ली हवाई अड्डे के परिचालन पर भी असर पड़ रहा है। अभी तक तीन उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है। हालांकि अभी तक कोई भी उड़ान कैंसिल नहीं हुई है।

सोमवार सुबह जब दिल्ली के लोग घर से बाहर निकले तो उनका सामना घने कोहरे से हुआ। सुबह 7 बजे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद पूरी तरह कोहरे की गहरी चादर में ढके नज़र आए। दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था वहीं आज का न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री रहा। जयपुर में ठंड ने पांच दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टेम्परेचर 1.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा गया है। कारगिल में तापमान माइनस 24 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं श्रीनगर में कड़ाके के ठंड से डल लेक का बड़ा हिस्सा जमा गया है। वहीं हाउसबोट कारोबार पर लगा ब्रेक लग गया है। 

नए साल पर हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि नए साल की पूर्व संध्या पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार 1 से 3 तारीख के बीच दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में भी नए साल की पूर्व संध्या पर बर्फबारी हो सकती है। मनाली, सोलन, सुंदरनगर और कालपा में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। 

हवा की दिशा बदलने से मिलेगी राहत 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में सोमवार से हवा की दिशा बदलने से सर्दी में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से चल रही पश्चिमी हवाओं की गति में कमी आने और पूर्वी हवाओं का रुख उत्तरी क्षेत्रों में होने के कारण इन इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

यूपी में स्कूल बंद 

लखनऊ में कड़ाके की ठंड को देखते हुए 8 क्लास तक के सभी स्कूल बंद किये गए। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने क्लास 9 से 12 वी तक के स्कूल कालेज को सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने के आदेश दिए हैं। मेरठ और बागपत में 8 वीं तक स्कूलों में 31 दिसंबर तक छुट्टी कर दी गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement