Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या आप बिना टिकट ट्रेन में कर कहे हैं यात्रा?...कोई बात नहीं, नहीं होगा जुर्माना

क्या आप बिना टिकट ट्रेन में कर कहे हैं यात्रा? यदि हां तो आपके लिये एक अच्छी खबर है। खासकर उनके लिए जो ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं क्योंकि ऐसा करने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 05, 2017 10:13 IST
Train Ticket- India TV Hindi
Train Ticket

नई दिल्ली: क्या आप बिना टिकट ट्रेन में कर कहे हैं यात्रा? यदि हां तो आपके लिये एक अच्छी खबर है। खासकर उनके लिए जो ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं क्योंकि ऐसा करने के बाद जुर्माना भरना पड़ता है। (अगले राष्ट्रपति के लिए द्रौपदी मुर्मू के नाम की हो रही है चर्चा.....)

लेकिन अब अगर आप जल्दी ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ हैं तो जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा। अब आप सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे के इस तोहफे से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं। पर ट्रेन छूटने के डर से बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वालों के लिए यह बेहद अच्छी खबर है।

रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू की है। यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। हालांकि अभी यह सुविधा सुपरफास्ट ट्रेनों में ही लागू की गई है। इसके परिणाम अच्छे रहे तो जल्द ही लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

इसके लिए बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को सबसे पहले टीटीई को तलाश कर उसे बताना होगा कि उसके पास टिकट नहीं है और वह मशीन से टिकट दे दे। इसके बाद टीटीई संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर उसे दे देगा।

आरक्षित टिकट देने की यह सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुआ है जो कि बाद में व्यापक पैमाने पर हो सकता है। यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।

वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

ये भी पढ़ें: यहां जलती चिताओं के पास आखिर क्यों पूरी रात नाचती हैं सेक्स वर्कर?

लड़की ने शादी के लिए दिया ऐसा 'विज्ञापन', देख हैरान रह जाएंगे आप
दिलचस्प है IAS और विधायक की लव स्टोरी, जल्द करेंगे शादी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement