Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ओडिशा में कोविड-19 के 754 नए केस, बच्चों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले

अधिकारी ने बताया कि सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण 30 अगस्त से 20 सितंबर तक राज्य में आम आबादी और स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का पता लगाने और उम्र के आधार पर इसकी तुलना के लिए किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2021 16:04 IST
Odisha registers 754 new COVID-19 cases, 6 fresh fatalities- India TV Hindi
Image Source : PTI कटक में 104 वर्षीय व्यक्ति समेत 6 और मरीजों के जान गंवाने से राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 8,028 पर पहुंच गयी है।

भुवनेश्वर: ओडिशा के कटक में 104 वर्षीय व्यक्ति समेत छह और मरीजों के जान गंवाने से राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 8,028 पर पहुंच गयी है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 754 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने से कोविड-19 महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर बृहस्पतिवार को 10,09,223 पर पहुंच गयी। खुर्दा जिले में संक्रमण के सबसे अधिक 261 नए मामले आए। भुवनेश्वर इसी जिले के तहत आता है। इसके बाद कटक में 110 और बालासोर में 43 मामले आए। गजपति और स्वर्णपुर में कोई नया मामला नहीं आया। 

उन्होंने बताया कि खुर्दा में चार मरीजों की मौत हुई। कटक और जाजपुर में एक-एक मरीज की मौत हुई। ओडिशा में मृत्यु दर 0.79 प्रतिशत है जो देश में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है। राज्य में अभी कोविड-19 के 7,241 उपचाराधीन मरीज हैं जबकि 9,93,901 मरीज इस बीमारी से उबर चुके हैं। राज्य में कोविड-19 का पता लगाने के लिए 1.82 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है जिनमें से 66,688 नमूनों की जांच बुधवार को हुई। अभी तक 2.22 करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

वहीं, बच्चों और किशोर-किशोरियों में संक्रमण दर पिछले दो सप्ताह से बढ़ रही है जिसके बाद सीरोलॉजिकल सर्वे 18 साल से कम उम्र के लोगों पर केंद्रित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 18 साल से कम उम्र के लोगों में संक्रमण दर 17 फीसदी से अधिक हो गई है, जो कि चिंताजनक है। उन्होंने बताया कि ओडिशा में समुदायों में संक्रमण पर निगरानी के लिए इससे पहले जो सीरो सर्वेक्षण कराए गए थे, उसमें वयस्कों को शामिल किया गया था लेकिन नाबालिगों में संक्रमण की उच्च दर को देखते हुए अधिकारी अब इस एज ग्रुप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

अधिकारी ने बताया कि सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण 30 अगस्त से 20 सितंबर तक राज्य में आम आबादी और स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का पता लगाने और उम्र के आधार पर इसकी तुलना के लिए किया जा रहा है। यह सर्वे खुर्दा, पुरी, जाजपुर, मयूरभंज, बालासोर, संबलपुर, झारसुगुडा, कियोंझर, सुंदरगढ़, कांधमाल, कालाहांडी, नबरंगपुर में कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement