ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. विदेश से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा Covid टेस्ट, Omicron को देखते हुए सरकार का निर्देश

विदेश से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा Covid टेस्ट, Omicron को देखते हुए सरकार का निर्देश

नए दिशा निर्देशों के अनुसार विदेशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों का भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही Covid टेस्ट किया जाएगा, चारे यात्री पूरी तरह से वैक्सिनेटिड हो या नहीं, सभी का टेस्ट होगा। हालांकि यह टेस्ट उन्हीं देशों के यात्रियों का किया जाएगा जिन्हें Omicron को देखते हुए 'Countries at Risk' की श्रेणी में रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 29, 2021 12:40 IST
Omicron रिस्क वाले देशों...- India TV Hindi
Image Source : PTI Omicron रिस्क वाले देशों से भारत आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा कोरोना टेस्ट

Highlights

  • Omicron को देखते हुए सरकार का निर्देश
  • रिस्क वाले देशों से आने वाले यात्रियों की होगी कोरोना टेस्टिंग
  • एयरपोर्ट पर ही लोगों का टेस्ट किए जाने की व्यवस्था

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron के दुनियाभर में फैले भय को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने भी बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार ने Omicron को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। नए दिशा निर्देशों के अनुसार विदेशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों का भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही Covid टेस्ट किया जाएगा, चारे यात्री पूरी तरह से वैक्सिनेटिड हो या नहीं, सभी का टेस्ट होगा। हालांकि यह टेस्ट उन्हीं देशों के यात्रियों का किया जाएगा जिन्हें Omicron को देखते हुए 'Countries at Risk' की श्रेणी में रखा गया है। 

जापान ने सोमवार को घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर दुनियाभर से आने वाले सभी विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएगा। देश के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने कहा कि यह घोषणा मंगलवार से प्रभावी होगी। इस घोषणा का अर्थ है कि जापान अपनी सीमा पर लोगों के आवागमन पर नियंत्रण को बहाल करेगा, जिसमें कम अवधि के लिए आने वाले कारोबारी यात्रियों, विदेशी छात्रों और कर्मियों के लिए इस महीने की शुरुआत में ढील दी गई थी।

जापान ने सप्ताहांत में दक्षिण अफ्रीका और आठ अन्य देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध कड़े कर दिये थे, जिसके तहत इन देशों के यात्रियों को सरकार द्वारा चिह्नित केंद्रों में 10 दिन पृथक-वास में रहना होगा। कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर कई देशों ने सीमा पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं।

elections-2022