1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेलवे के एक्शन ने पकड़ी 'रफ्तार', बोकारो से MP के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस

रेलवे के एक्शन ने पकड़ी 'रफ्तार', बोकारो से MP के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन के हर टैंकर में करीब 16 टन चिकित्सीय ऑक्सीजन आ सकती है और यह ट्रेन करीब 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। इस प्रकार की पहली ट्रेन को 19 अप्रैल को सेवा में लगाया गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 27, 2021 8:54 IST
Oxygen express departs to bhopal jabalpur from bokaro रेलवे के एक्शन ने पकड़ी 'रफ्तार', बोकारो से MP- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB रेलवे के एक्शन ने पकड़ी 'रफ्तार', बोकारो से MP के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस

बोकारो. कोरोना काल की दूसरी लहर में जिन राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत है, उनकी मदद के लिए रेलवे ने अभियान चलाया हुआ है। भारतीय रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए विभिन्न राज्यों तक ऑक्सीजन के टैंकर पहुंचा रहा है। आज सुबह ही एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से राजधानी दिल्ली पहुंची है। एक अन्य ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 6 बजे बोकारो से मध्य प्रदेश के लि रवाना हुई है। इस ट्रेन के जरिए ऑक्सीजन के 6 टैंकर मध्य प्रदेश लाए जा रहे हैं।

इन टैंकरों में से 2 आज रात जबलपुर में उतारे जाएंगे, जबकि 4 टैंकर कल सवेरे मंडीदीप में उतारे जाएंगे। आपको बता दें कि  मध्य प्रदेश की सरकार ने रेलवे से ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन पहुंचाए जाने का अनुरोध किया था। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सोमवार रात को बोकारो (झारखंड) में ऑक्सीजन के छह टैंकर रखे गए, जिन्हें ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए भोपाल (मंडीदीप) और जबलपुर (भेड़ाघाट) पहुंचाया जाएगा।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि खाली टैंकरों को वापस बोकारो ले जाया जाएगा और फिर से भर कर मध्यप्रदेश लाया जाएगा। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन के हर टैंकर में करीब 16 टन चिकित्सीय ऑक्सीजन आ सकती है और यह ट्रेन करीब 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। इस प्रकार की पहली ट्रेन को 19 अप्रैल को सेवा में लगाया गया था।

 

Click Mania
bigg boss 15