1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ‘बंगाल करगिल नरावने करगिल हार के बावजूद पाकिस्तान ने इससे सबक नहीं लिया’

‘बंगाल करगिल नरावने करगिल हार के बावजूद पाकिस्तान ने इससे सबक नहीं लिया’

पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एम एम नरावने ने शुक्रवार को कहा कि करगिल में जबरदस्त हार के बावजूद ऐसा लगता नहीं है कि पाकिस्तान ने इससे कोई सबक लिया है क्योंकि वह लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 26, 2019 14:00 IST
‘बंगाल करगिल नरावने करगिल हार के बावजूद पाकिस्तान ने इससे सबक नहीं लिया’- India TV Hindi
‘बंगाल करगिल नरावने करगिल हार के बावजूद पाकिस्तान ने इससे सबक नहीं लिया’

कोलकाता: पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एम एम नरावने ने शुक्रवार को कहा कि करगिल में जबरदस्त हार के बावजूद ऐसा लगता नहीं है कि पाकिस्तान ने इससे कोई सबक लिया है क्योंकि वह लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है। पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी-इन-सी) नरावने ने कहा कि सेना किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार है। 

उन्होंने कहा, ‘‘(करगिल) विजय के 20 साल पूरा होने के अवसर पर हम देश की रक्षा और सम्प्रभुता की सुरक्षा के लिये अपने आपको एक फिर समर्पित कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कुछ लोग कभी सबक नहीं लेते हैं, आपको उन्हें तब तक सबक सिखाते रहना पड़ता है, जब तक कि वे सबक सीख नहीं लेते। करगिल में जबरदस्त हार के बावजूद देश का पश्चिमी पड़ोसी बेकार के विवादों में शामिल रहता है और लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन कर रहा है।’’ 

‘करगिल दिवस’ के अवसर पर उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘जितनी जल्दी वे इसे खत्म करेंगे, उतनी जल्दी सबका विकास होगा।’’ नरावने को अगला वाइस चीफ आफ आर्मी नियुक्त किया गया है। जीओसी-इन-सी ने 1999 के करगिल युद्ध में अपना जीवन बलिदान करने वाले सैनिकों को यहां पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में आयोजित एक कार्यक्रम में पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 

इस कार्यक्रम में पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) अरूप राहा, नौसेना ऑफिसर इन-चार्ज, बंगाल क्षेत्र, कमोडोर सुप्रभो डे एवं सशस्त्र बल के अन्य सेवारत एवं सेवानिवृत्त अधिकारियों एवं कर्मियों ने हिस्सा लिया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X