Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा PoK भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान ने किया हुआ है अवैध कब्जा- राजनाथ

राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में लगातार अलसंख्यकों के साथ हो रहे भेदभाव के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि हम लोग नहीं चाहते थे भारत का विभाजन हो लेकिन हो गया। जो हिंदू-सिख-बौद्ध पाकिस्तान में रह गए और उनके साथ कैसा सुलूक होता रहा है, इसकी जानकारी आपको भी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 02, 2020 18:02 IST
Pakistan illegally occupied Gilgit Baltistan PoK part of India says Rajnath singh । गिलगित-बाल्टिस्त- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा PoK भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान ने किया हुआ है अवैध कब्जा- राजनाथ

नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर बड़ा हमला बोला है। रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने अवैध क़ब्ज़ा किया हुआ है। पाकिस्तान अब गिलगित-बाल्टिस्तान को राज्य बनाने जा रहा है। हमारी सरकार ने दो टूक शब्दों में कहा है कि गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरा PoK भारत का अभिन्न अंग है।"

राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में लगातार अलसंख्यकों के साथ हो रहे भेदभाव के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि हम लोग नहीं चाहते थे भारत का विभाजन हो लेकिन हो गया। जो हिंदू-सिख-बौद्ध पाकिस्तान में रह गए और उनके साथ कैसा सुलूक होता रहा है, इसकी जानकारी आपको भी है। हमने वहां पर मज़हबी उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों के लिए नागरिकता क़ानून बनाया।

गिलगित-बाल्टिस्तान को 'अंतरिम-प्रांतीय दर्जा' बनाने जा रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने रविवार को गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना अंतरिम पांचवां प्रांत घोषित किया है। इमरान खान ने रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान को 'अंतरिम-प्रांतीय दर्जा' देने का फैसला किया है, जो कि पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन रियासत का एक हिस्सा था, जिसे 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था।

पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान को गिलगित-बाल्टिस्तान भारतीय क्षेत्र को तत्काल खाली करने को कहा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "भारत सरकार अवैध रूप से पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में भौतिक परिवर्तन लाने के प्रयास को मजबूती से खारिज करती है।"

सरकार ने दोहराया कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, जिसमें तथाकथित 'गिलगित-बाल्टिस्तान' भी शामिल है, जो भारत का अभिन्न अंग है। श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान सरकार के पास 'अवैध रूप से और जबरन कब्जे वाले क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है। भारत सरकार इन भारतीय क्षेत्रों की स्थिति को बदलने की मांग करने के बजाय, पाकिस्तान से उसके अवैध कब्जे के तहत सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement