Monday, May 06, 2024
Advertisement

अब रेलवे के तत्काल टिकट पर बाद में कर सकेंगे पेमेंट

अब रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका भुगतान बाद में कर सकेंगे। यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी अब तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर होगी क्योंकि इसकी मदद से अब उपयोगकर्ता केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 02, 2017 17:58 IST
Irctc- India TV Hindi
Irctc

नई दिल्ली: अब रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका भुगतान बाद में कर सकेंगे। यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी अब तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर होगी क्योंकि इसकी मदद से अब उपयोगकर्ता केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं। इसके तहत IRCTC के उपयोगकर्ता अपने घर पर टिकट की डिलवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे। IRCTC के लिए 'पे-ऑन डिलेवरी' भुगतान प्रदाता एण्डुरिल टेक्नोलाजिस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को यह घोषणा की।

IRCTC द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती है। अब तक उपयोगकर्ताओं IRCTC द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था। इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे। 'पे ऑन डिलेवरी' सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इस बारे में एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा, "तत्काल टिकट्स के लिए पे ऑन डिलेवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगा जिन्हे तत्काल कोटा के अंतर्गत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है। उपयोगकर्ता पहले से ही जानते हैं कि तत्काल के अंतर्गत टिकट बुक करवाते समय प्रत्येक सेकेंड मूल्वान है और हमें पूरा विश्वास है कि पहले बुक कर बाद में भुगतान करने का विकल्प को उपयोगकर्ता बडी संख्या में अपनाएंगे।"

अनुराग ने बताया, "IRCTC के इस कदम का उद्येश्य उन लोगों को प्रोत्साहित करना भी है जो रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट खरीदने के बजाए ऑन लाइन माध्यम से टिकट खरीदना चाहते हैं।"

ये भी पढ़ें: अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

इस राजा की थी 365 रानियां, उनके खास महल में केवल निर्वस्‍त्र हीं कर सकते थे एंट्री

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement