Friday, April 19, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री ने गुजरात के गिर में एशियाई शेरों की आबादी बढ़ने के लिये सामुदायिक हिस्सेदारी को श्रेय दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्विटर के जरिये गुजरात में एशियाई शेरों की आबादी में वृद्धि की खबर साझा की और इसका श्रेय सामुदायिक हिस्सेदारी को दिया।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 10, 2020 20:22 IST
Gir Forest- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NARENDRAMODI प्रधानमंत्री ने गुजरात के गिर में एशियाई शेरों की आबादी बढ़ने के लिये सामुदायिक हिस्सेदारी को श्रेय दिया

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्विटर के जरिये गुजरात में एशियाई शेरों की आबादी में वृद्धि की खबर साझा की और इसका श्रेय सामुदायिक हिस्सेदारी को दिया। पीएम मोदी ने कहा, "दो काफी अच्छी खबरें हैं। गुजरात के गिर वन में रहने वाले एशियाई शेरों की आबादी करीब 29 प्रतिशत बढ़ी।"

उन्होंने कहा कि भौगोलिक रूप से जानवर का विस्तार क्षेत्र 36 प्रतिशत तक बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों और इस शानदार उपलब्धि से जुड़े प्रयासों में शामिल लोगों को बधाई। पिछले कई वर्षो से गुजरात में शेरों की आबादी में लगातार वृद्धि हुयी है।

इस पर पीएम मोदी ने कहा कि यह प्रौद्योगिकी पर जोर देने और सामुदायिक हिस्सेदारी, वन्य जीवन स्वास्थ्य सेवा, उपयुक्त आवास प्रबंधन और मनुष्य-शेरों के बीच संघर्ष को रोकने के लिये उठाये गए कदमों के कारण हुआ। उन्होंने कहा, "उम्मीद करते हैं कि यह चलन आगे भी जारी रहेगा।"

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के साथ प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की जिसमें कहा गया है कि एशियाई शेरों की आबादी में सतत वृद्धि दर्ज करते हुए इसकी संख्या 674 हो गई और वृद्धि दर 28.87। जबकि साल 2015 में वृद्धि दर 27 प्रतिशत (523 शेर) थी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि शेरों का विस्तार क्षेत्र में साल 2015 के 22000 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर साल 2020 में 30000 वर्ग किलोमीटर हो गया और इस प्रकार शेरों के भौगोलिक विस्तार क्षेत्र में 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement