Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM मोदी ने 'मन की बात' में किया कई मोबाइल ऐप्स का जिक्र, जानिए- क्या-क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (30 अगस्त) को सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2020 11:43 IST
PM मोदी ने 'मन की बात' में किया कई मोबाइल ऐप्स का जिक्र, जानिए- क्या-क्या कहा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM मोदी ने 'मन की बात' में किया कई मोबाइल ऐप्स का जिक्र, जानिए- क्या-क्या कहा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (30 अगस्त) को सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई मोबाइल एप्स का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा, "भारतीयों के इनोवेशन और सॉल्यूशन देने की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है और जब समर्पण भाव हो, संवेदना हो तो ये शक्ति असीम बन जाती है। इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा गया।"

उन्होंने कहा, "हो सकता है आप भी ऐसा कुछ बनाने के लिए प्रेरित हो जायें। इनमें एक ऐप है- कुटुकी (किड्स लर्निंग ऐप)। ये बच्चों के लिए ऐसा interactive app है, जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बच्चे गणित, विज्ञान में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें activities भी हैं, खेल भी।" उन्होंने कहा, "इसी तरह एक माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का भी ऐप है। इसका नाम है कू- KOO । इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं, interact कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "इसी तरह चिंगारी ऐप भी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। एक ऐप है Ask Sarkar। इसमें chat boat के जरिए आप interact कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी text, audio और video तीनों तरीकों से, ये आपकी मदद कर सकता है।" पीएम ने कहा, "एक और ऐप है, step set go । ये फिटनेस ऐप है। आप कितना चले, कितनी कैलोरीज बर्न की, ये सारा हिसाब ये ऐप रखता है और आपको फिट रहने के लिये मोटिवेट भी करता है।"

उन्होंने कहा, "मैंने ये कुछ ही उदाहरण दिये हैं। कई और ऐप ने भी इस चैलेंज को जीता है।" उन्होंने कहा, "कई बिजनेस ऐप हैं, गेम्स के ऐप है, जैसे  ‘Is EqualTo’, Books & Expense, Zoho (जोहो) Workplace, FTC Talent. आप इनके बारे में इंटरनेट पर सर्च करिए, आपको बहुत जानकारी मिलेगी। आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement