PM मोदी 28 अगस्‍त को जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त (शनिवार) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शाम साढ़े 6 बजे अमृतसर स्थित पुनर्निर्मित जलियांवाला बाग स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी स्मारक में संग्रहालय गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 26, 2021 19:01 IST
PM मोदी 28 अगस्‍त को जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का करेंगे उद्घाटन- India TV Hindi News
Image Source : PTI FILE PHOTO PM मोदी 28 अगस्‍त को जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त (शनिवार) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शाम साढ़े 6 बजे अमृतसर स्थित पुनर्निर्मित जलियांवाला बाग स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी स्मारक में संग्रहालय गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में परिसर को उन्नत करने के लिए सरकार द्वारा की गई कई विकास पहलों को भी प्रदर्शित करेगा। सचिव, संस्कृति मंत्रालय रघुवेंद्र सिंह और जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के सदस्य राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे। 

पर्यटकों को कोई भी टिकट नहीं लेनी होगी

जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के सदस्य राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के मुताबिक, करीब 20 करोड़ रुपये से जलियांवाला बाग की रेनोवेशन की गई है। इसमें लाइट एंड साउंड व एक डिजिटल डाक्यूमेंट्री तैयार की गई है। जहां पर 80 लोगों के बैठने की कैपेसिटी होगी ताकि जलियांवाला बाग कांड के बारे उन्हें पूरी जानकारी मिल सकें।

सांसद मलिक ने बताया जलियांवाला बाग उद्घाटन के बाद रात 9 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्य को करते समय बाग की विरासत के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं हुई है, पर्यटकों को कोई भी टिकट नहीं लेनी होगी।

बता दें कि, कोविड के चलते 2019 में केंद्र ने नरसंहार के 100वें वर्ष के उपलक्ष्य में स्मारक के लिए 19.36 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की थी। वर्तमान में संस्कृति मंत्रालय के तहत सुविधाओं का पुनरुद्धार कार्य और सुविधाओं का निर्माण (जैसे शौचालय, टिकटिंग काउंटर और पीने का पानी) किया गया है। पंजाब में कोविड के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए किसी भी प्रकार के राजनीतिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस कारण जलियांवाला बाग स्मारक का बहुप्रतीक्षित उद्घाटन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

तीन एयरकंडीशन गैलरीज का निर्माण

जलियावाला बाग सुंदरीकरण प्रोजेक्ट के तहत तीन एयरकंडीशन गैलरीज का निर्माण किया गया है। इन गैलरीज में शहादत से जुड़े दस्तावेजों के अलावा उस समय में देश के हालातों का परिदृश्य रहेगा।

 

Latest India News

navratri-2022