Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी जयपुर के पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन करेंगे

पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान की स्थापना राजस्थान और भारत सरकार ने की है। पीएमओ ने कहा कि यह संस्थान पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2021 23:08 IST
PM Modi to virtually inaugurate CIPET Jaipur, lay foundation stones for 4 medical colleges in Rajast- India TV Hindi
Image Source : PTI PM मोदी बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जयपुर स्थित पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन करेंगे।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जयपुर स्थित पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईपीईटी) का उद्घाटन करेंगे और साथ ही इस अवसर पर राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता की शिक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता है। कल पूर्वांह्न 11 बजे जयपुर स्थित सीआईपीईटी का उद्घाटन होगा। यह संस्थान उन युवाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति करेगा जो पेट्रोरसायन और ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित पहलुओं पर पढ़ाई करना चाहते हैं।’’ 

पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान की स्थापना राजस्थान और भारत सरकार ने की है। पीएमओ ने कहा कि यह संस्थान पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित है। यह युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान करेगा। 

प्रधानमंत्री जिन चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे उन्हें जिला व रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किया गया है। पीएमओ के मुताबिक इन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में पिछड़े एवं वांछित जिलों को प्राथमिकता दी जाती है। 

योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है। प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि पिछले सात सालों में चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना में हमने काफी प्रगति की है। कल बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखी जाएगी।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement