Friday, March 29, 2024
Advertisement

पीएम मोदी सोमवार को 100वीं किसान रेल और देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर (सोमवार) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलने वाली 100 वीं ‘किसान रेल’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 26, 2020 22:04 IST
PM Modi will flag off 100th kisan rail and Delhi metros driverless train on December 28- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Modi will flag off 100th kisan rail and Delhi metros driverless train on December 28

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर (सोमवार) को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक चलने वाली 100 वीं ‘किसान रेल’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे। वहीं, दिल्ली मेट्रो की चालक रहित ट्रेन को भी प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, यह ट्रेन गोभी, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मिर्च और प्याज जैसी सब्जियां तथा अंगूर, संतरा, अनार, केले तथा सीताफल जैसे फल लेकर जाएगी। उसने कहा कि खराब हो जाने वाली वस्तुओं को मार्ग में पड़ने वाले सभी ठहरावों पर उतारने और चढ़ाने की अनुमति होगी और खेप की मात्रा की कोई सीमा नहीं होगी। 

बता दें कि, किसान रेल एक मल्टी कमोडिटी ट्रेन है। पीएमओ के अनुसार केंद्र ने फलों और सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी है। गौरतलब है कि पहली किसान रेल सात अगस्त को देवलाली से दानापुर के बीच चलाई गयी थी जिसे बाद में मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया। पीएमओ ने कहा कि किसानों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया के बाद इसके फेरे साप्ताहिक सेवा से बढ़ाकर एक सप्ताह में तीन बार कर दिये गये। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘कृषि उत्पादों को पूरे देश में तेजी से पहुंचाने के लिए किसान रेल क्रांतिकारी साबित हुई है। यह खराब हो सकने वाले उत्पाद के लिए निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करती है।’’ केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के एक वर्ग द्वारा दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन के बीच मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। मल्टी कमोडिटी ट्रेन में खराब होनेवाले फलों और सब्जियों की मार्ग में आने वाले ठहराव पर अनलोडिंग की अनुमति होगी। खेप के आकार पर कोई नहीं होगी।

28 को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन को पीएम मोदी दिखायेंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को सुबह 11 बजे देश की पहली ड्राइवरलेस यानी ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन परिचालन सेवा का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस मेट्रो का परिचालन एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर होगा। ये परिचालन राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा के तहत दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन की जनकपुरी पश्चिम से बोटनिकल गार्डन स्टेशन के बीच होगा।  

चालक रहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी, जो मानव त्रुटि की संभावना को समाप्त कर देंगी। दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन पर ड्राइवरलेस सेवाओं की शुरुआत के बाद दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के 2021 के मध्य तक चालक रहित संचालन शुरू होने की उम्मीद है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, जो पूरी तरह से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर चालू होगा, किसी को भी उस कार्ड का उपयोग करके एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा करने के लिए देश के किसी भी हिस्से से जारी रुपे-डेबिट कार्ड ले जाने में सक्षम करेगा। यह सुविधा 2022 तक पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement